Sri Harmandir Sahib: स्वर्ण मंदिर में योग पर विवाद जारी, इंफ्लुएंसर के माफी मांगने पर SGPC का बड़ा बयान, सिख धर्म को बदनाम करने की बताई साजिश

Sri Harmandir Sahib: स्वर्ण मंदिर(Golden Temple) में योग करने के बाद से छिड़ा विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. वहीं अर्चना मकवाना(Archana Makwana) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक स्टोरी पोस्ट की है.
over yoga at Sri Harmandir Sahib Golden Temple SGPC asks Archana Makwana to join police probe for this

स्वर्ण मंदिर में योग पर विवाद जारी

Sri Harmandir Sahib: सिखों के लिए सबसे पूजनीय स्थलों में से एक अमृतसर के हरमंदिर साहिब यानी स्वर्ण मंदिर(Golden Temple) में योग करने के बाद से छिड़ा विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. एक ओर जहां सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर अर्चना मकवाना(Archana Makwana) ने बयान जारी कर मांफी मांगते हुए कहा कि उनके माफी मांगने के बाद भी उन्हें जान से मारने की धमकी मिल रही हैं. साथ ही उनके खिलाफ शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति(SGPC) की ओर से FIR भी दर्ज करा दी गई है. वहीं दूसरी ओर SGPC ने इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. SGPC की ओर से कहा गया है कि यह सारी कोशिशें सिख धर्म को बदनाम करने के लिए की जा रही हैं.

धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में केस दर्ज

SGPC महासचिव गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने सोमवार को इस मामले पर मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सिख धर्म में हमेशा महिलाओं का सम्मान किया जाता है. उन्होंने कहा कि एक ओर अर्चना मकवाना माफी मांग रही हैं और दूसरी ओर वह आरोप लगा रही हैं कि उन्हें धमकियां मिल रही हैं. ऐसे आरोप लगाने के बजाय उन्हें पुलिस में शिकायत दर्ज करानी चाहिए. गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने कहा कि अब तक यह स्पष्ट हो चुका है कि वह मंदिर में दर्शन करने या पूजा-अर्चना करने नहीं आई थी. वह सिर्फ अपनी तस्वीरें खिंचवाने आई थी ताकि वह वायरल हो सके. बता दें कि, SGPC ने उनके खिलाफ धारा 295-A यानी धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में केस दर्ज करवाया है.

यह भी पढ़ें: Agra Lucknow Expressway पर बोलेरो-कार की भीषण भिड़ंत, हादसे में तीन लोगों की मौत, CM योगी ने लिया संज्ञान

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन का है मामला

बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन यानी 21 जून को सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर अर्चना मकवाना अमृतसर के हरमंदिर साहिब यानी स्वर्ण मंदिर पहुंची थी. इस दौरान उन्होंने प्रक्रम पथ यानी परिक्रमा करने वाले रास्ते पर योग किया. इसके बाद उन्होंने इन तस्वीरों पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर दिया. इस पर SGPC ने नाराजगी जाहिर की और तीन कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करने के लिए निलंबित कर दिया. वहीं अर्चना मकवाना ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक स्टोरी पोस्ट कर कहा कि मैंने किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से कुछ पोस्ट नहीं किया था और माफी भी मांगी.

ज़रूर पढ़ें