Chhattisgarh: बिलासपुर के सहकारी बैंक में 1 करोड़ रुपए का हुआ घोटाला, बैंक प्रबंधन ने 5 कर्मचारियों के खिलाफ की बड़ी कार्यवाही

Chhattisgarh News: बिलासपुर सरकारी बैंक में एक करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है. बिलासपुर जिले के कोरबा, जांजगीर, मालखरौदा और दूसरी शाखा में खाद बीज की खरीदी और बैंक की खातों में संदिग्ध भुगतान को लेकर बैंक प्रबंधन ने पांच कर्मचारियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की है.
Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News:  बिलासपुर सरकारी बैंक में एक करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है. बिलासपुर जिले के कोरबा, जांजगीर, मालखरौदा और दूसरी शाखा में खाद बीज की खरीदी और बैंक की खातों में संदिग्ध भुगतान को लेकर बैंक प्रबंधन ने पांच कर्मचारियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की है. इनमें तीन कर्मचारियों का डिमोशन किया गया है. वहीं दो कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है.

सहकारी बैंक में 1 करोड़ रुपए का हुआ घोटाला

सहकारी बैंक के नए सीईओ सुनील सोनी के निर्देश के बाद यह कार्यवाही की गई है. कलेक्टर को मामले की शिकायत हुई की थी कि बिलासपुर के अनेक ब्रांच में किसानों के पैसोंके साथ किसानों के पैसों किसानों के पैसों के किसानों के पैसों के साथ भीलवाड़ा हो रहा है किसी जगह खाद बीज खरीदने के नाम पर तो किसी जगह किसानों को भुगतान करने के नाम पर पैसों की हेरा फेरी की गई है. जिसके बाद ही मामले की जांच शुरू हुई कलेक्टर ने जांच कमेटी को जांच का जिम में सोनेका और स्टाफ कमेटी की बैठक के बाद बड़ी कार्यवाही करते हुए सरकारी बैंक प्रबंधन में पांच कर्मचारियों के खिलाफ गड़बड़ी के मामले में कार्यवाही की है. जिसके बाद बैंक प्रबंधन में हड़कंप मचा है.

ये भी पढ़ें- राज्य शासन ने मवेशियों और खड़े वाहनों को बताया सड़क हादसों का जिम्मेदार, हाई कोर्ट ने परिवहन विभाग से मांगा जवाब

इनके खिलाफ हुई कार्यवाही

सहकारी बैंक प्रबंधन ने अकलतरा के करुणेश कुमार कनिष्ठ लिपिक के खिलाफ वित्तीय नियमितताओं के मामले में कारवाई की है. इनके खिलाफ दीर्घ कृषक के रूप में पात्रता से अधिक लोन देने का मामला सामने आया था. इसके बाद कार्रवाई हुई है. मालखरौदा के प्रवीण कुमार शर्मा के खिलाफ कार्रवाई की गई है जो की कनिष्ठ लिपिक शाखा के पद पर काम कर रहे थे उनके खिलाफ भी संयुक्त खाते में हेरफेर का मामला सामने आया था. वीरेंद्र कुमार आदित्य मालखरौदा के संस्था प्रबंधक हैं जिन्होंने भी सहकारी बैंक के खाते से पैसे निकाल कर गड़बड़ी की है. जिनके खिलाफ कार्रवाई हुई है. प्रकाश कुंभज करगी रोड कोटा के कंप्यूटर ऑपरेटर है जो निलंबित किए गए हैं उनके खिलाफ भी कार्यवाही हुई है. इसके अलावा तोरवा शाखा में पदस्थ तूने शशांक शास्त्री के खिलाफ कार्यवाही की गई है जिन्हें बर्खास्त कर दिया गया है उनकी पत्नी ने यह शाखा से 80 लख रुपए की गड़बड़ी की है. इसके अलावा पर्यवेक्षक संतोष सोनी के खिलाफ भी कार्यवाही हुई है जो सरकारी बैंक में काफी साल से कार्यरत थे और जिनका नाम भी इसे करोड़ के घोटाले में शामिल है. साथ ही माधव सिंह चौहान जो कोटा में संस्था प्रबंधक के तौर पर काम कर रहे थे उनके खिलाफ भी बैंक प्रबंधन में बड़ी कार्रवाई की है.

ज़रूर पढ़ें