NEET-UG पेपर लीक मामले को लेकर एक्शन मोड में CBI, झारखंड के धनवाद से मुख्य साजिशकर्ता को किया गिरफ्तार

NEET-UG पेपर लीक मामले में बड़ी अपडेट है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बुधवार को मुख्य साजिशकर्ता बताए जा रहे अमन सिंह को झारखंड के धनबाद से गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में जांच एजेंसी द्वारा यह सातवीं गिरफ्तारी है.
CBI Raid, NEET UG Paper Leak

प्रतीकात्मक तस्वीर

NEET-UG पेपर लीक मामले में बड़ी अपडेट है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बुधवार को मुख्य साजिशकर्ता बताए जा रहे अमन सिंह को झारखंड के धनबाद से गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में जांच एजेंसी द्वारा यह सातवीं गिरफ्तारी है. गौरतलब है कि, रविवार को CBI ने गुजरात के गोधरा जिले में एक निजी स्कूल के मालिक दीक्षित पटेल को कथित तौर पर उम्मीदवारों से 5 से 10 लाख रुपये की रकम लेकर परीक्षा में उनके अंक बढ़ाने के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

मिली जानकारी के अनुसार, गिरफ्त में आया दीक्षित पटेल पंचमहल जिले में गोधरा के पास स्थित जय जलाराम स्कूल का मालिक था. गुजरात पुलिस का आरोप था कि, दीक्षित पटेल ने उम्मीदवारों से कहा था कि, अगर उन्हें उत्तर नहीं पता है तो वे प्रश्नों को हल करने का प्रयास न करें. संदिग्धों ने कथित तौर पर परीक्षा खत्म होने के बाद 27 छात्रों की ओर से उत्तर पुस्तिकाएं भरने की योजना बनाई थी, जिनसे उन्होंने प्रत्येक छात्र से ₹10 लाख वसूले थे.

ये भी पढ़ें- Amritpal Singh: खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को मिली पैरोल, 5 जुलाई को लेगा सांसद पद की शपथ

कई लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

गौरतलब है कि, 29 जून को, CBI ने एक पत्रकार जमालुद्दीन अंसारी को हज़ारीबाग़ से गिरफ्तार किया था. यह गिरफ्तारी एजेंसी के अधिकारियों द्वारा ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम को गिरफ्तार करने के एक दिन बाद हुई थी. इस गिरफ्तारी के मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा था कि, हक को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG 2024) के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा शहर समन्वयक नियुक्त किया गया था.

एनटीए भंग करने की मांग

जानकारी के लिए बता दें कि, 5 मई को NEET-UG परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण देशभर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. वहीं इस मामले ने सियासी रंग भी ले लिया है, देशभर के कई प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथित NEET-UG अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

ज़रूर पढ़ें