MP News: Indore में बड़ा हादसा टला, नल कनेक्शन देने के लिए खोदे गड्ढे में गिरी बच्ची, फरिश्ता बनकर आए बच्चे ने बचाई जान

MP News: मामला इंदौर के चंदन नगर थाना क्षेत्र के अम्मार नगर का है. यहां रहने वाली 12 साल की बच्ची रहवासियों को घर में नर्मदा कनेक्शन देने के लिए एल एंड टी कंपनी द्वारा खोदे गए गड्ढे में गिर गई.
A girl fell into a pit dug to provide tap connection in Indore.

इंदौर में नल कनेक्शन देने के लिए खोदे गड्ढे में बच्ची गिर गई

MP News: इंदौर में नगर निगम की लापरवाही कई बार शहरवासियों के लिए जानलेवा साबित होती रही है. कल भी यह लापरवाही एक मासूम बच्ची के लिए जानलेवा साबित हो सकती थी, लेकिन फरिश्ता बनकर आए एक बच्चे ने उसकी जान बचा ली. बच्ची के बारिश के पानी से भरे गड्ढे में गिरने का वीडियो सामने आने के बाद जिम्मेदारों ने गड्ढा बंद कर और निगमायुक्त ने कंपनी पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाकर इतिश्री कर ली है. लेकिन इस घटना ने शहर में अलग अलग काम के नाम पर किए गए गड्ढों को लेकर निगम की पोल खोलकर रख दी है. एक बच्ची जो अपनी दादी के पीछे पीछे अपने घर जा रही है. कीचड़ से भरे रास्ते से गुजरने की वजह से उसकी चप्पल में लगे कीचड़ को वह वहा भरे पानी में धोने का प्रयास करती है, लेकिन बैलेंस बिगड़ने की वजह से वह सीधे पानी से भरे गड्ढे में गिर गई, एक पल के लिए तो वह गड्ढे में पूरी तरह से डूब गई.

बच्ची ने हिम्मत नही हारी और वह गड्ढे से निकलने का प्रयास करती है, लेकिन कामयाब नही हों पाती. उसकी बुजुर्ग दादी भी उसकी मदद नहीं कर पाती. इस खौफनाक मंजर को देख रहा बाइक चालक भी मौके से भाग खड़ा होता है. तभी हाथ में घास लिए पीछे से एक बच्चा फरिश्ता बनकर आता है और बच्ची को गड्ढे से निकाल लेता है. मामला इंदौर के चंदन नगर थाना क्षेत्र के अम्मार नगर का है. यहां रहने वाली 12 साल की बच्ची रहवासियों को घर में नर्मदा कनेक्शन देने के लिए एल एंड टी कंपनी द्वारा खोदे गए गड्ढे में गिर गई. कंपनी द्वारा गड्ढा खोदकर कनेक्शन दे दिया गया, लेकिन उसे भरा नहीं गया. बारिश आने की वजह से गड्ढे में पानी भर गया और किसी को कोई अंदाजा नही था कि गड्ढा कितना गहरा है. कंपनी के लापरवाह अधिकारियो द्वारा गड्ढा नही भरते हुए उसके आसपास बेरिकेडिंग कर दी गई, लेकिन किसी ने वो बेरिकेड हटा दिए, इस वजह से बच्ची इसका अंदाज नही लगा सकी और यह हादसा हो गया.

MP News: भोजशाला सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए ASI को मिला 2 सप्ताह का अतिरिक्त समय, 22 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

ऐसे गड्ढों में कई लोग गंवा चुके है अपनी जान

इंदौर के समाजसेवी किशोर कोडवानी ने आरोप लगाया कि नगर निगम द्वारा काम के लिए खोदे गए गड्ढों में हादसा होने का यह पहला मामला नहीं है. इसके पहले भी शहर के कई लोग इस तरह के गड्ढों में गिरकर अपनी जान गंवा चुके है तो कई घायल हो कर अस्पताल भी पहुंच चुके है. लेकिन किसी पर भी कड़ी कार्रवाई नहीं होने की वजह से यह ढर्रा बरकरार है और यह यही खत्म नहीं होगा, आगे भी इस तरह के हादसे होते रहेंगे, क्योंकि जिम्मेदार ही सबसे बड़े लापरवाह है.

एल एंड टी पर 1 लाख का जुर्माना

बच्ची के गड्ढे में गिरने का मुद्दा विस्तार न्यूज द्वारा प्रमुखता से उठाने के बाद आनन फानन में गड्ढे को बंद कर दिया गया. नर्मदा कनेक्शन का काम कर रही लार्सन एंड टर्बो कंपनी पर निगमायुक्त शिवम वर्मा ने एक लाख रुपए का जुर्माना लगाने के साथ ही नगर निगम के सब इंजीनियर का वेतन काटने के आदेश भी दिए है. लेकिन वह यह पुख्ता नहीं कर सके कि आगे से ऐसे हादसे नही होंगे.

ज़रूर पढ़ें