Rupauli By-Election Result: कौन हैं शंकर सिंह? जिन्होंने अपने दम पर जीती रुपौली सीट

शंकर सिंह रुपौली से विधायक रह चुके हैं. वो पहली बार साल 2005 में लोजपा के टिकट पर रूपौली से जीतकर विधायक बने थे.
Rupauli By Election Result

शंकर सिंह (फोटो- सोशल मीडिया)

Rupauli By-Election Result: देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज शनिवार को घोषित हो गए हैं. बिहार की रुपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू के कलाधर मंडल को 8246 वोटों से हराया है. बता दें कि आरजेडी की बीमा भारती यहां तीसरे स्थान पर रही.

कौन हैं शंकर सिंह?

शंकर सिंह रुपौली से विधायक रह चुके हैं. वो पहली बार साल 2005 में लोजपा के टिकट पर रूपौली से जीतकर विधायक बने थे. वहीं साल 2010, 2015 और 2020 के विधानसभा चुनाव में वो दूसरे नंबर पर रहे. इस उपचुनाव में जब एनडीए में यह सीट जेडीयू के पास गई तो सिंह ने चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) से इस्तीफा दे दिया और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतर गए थे.

बीमा भारती के इस्तीफे के बाद हुआ उपचुनाव

लोकसभा चुनाव से पहले रूपौली की चार बार विधायक रही बीमा भारती ने जेडीयू का साथ छोड़कर आरजेडी का दामन थाम लिया था. पिछले बिहार विधानसभा चुनाव में इस सीट से जेडीयू के टिकट पर भारती ने ही जीत दर्ज की थी. पार्टी बदलने के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दिया था जिससे यह सीट खाली हुई थी.

ये भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र का बड़ा फैसला, LG को मिली दिल्ली के उपराज्यपाल जैसी शक्तियां

बता दें कि बीमा भारती ने आरजेडी के टिकट पर पूर्णिया से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था. यहां निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने जीत दर्ज की थी और सांसद बने. वहीं जेडीयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा दूसरे नंबर पर रहे और बीमा भारती तीसरे स्थान पर रही थीं. इसके बाद जब रुपौली में उपचुनाव की बारी आई तो बीमा भारती फिर चुनावी रण में कूद पड़ी. लेकिन जनता ने उनपर भरोसा नहीं जताया और शंकर सिंह जीत गए.

उत्तराखंड में भाजपा को लगा झटका

उत्तराखंड में भाजपा को तगड़ा झटका लगा है. मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने 422 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. निजामुद्दीन को 31,727 वोट मिले. वहीं, बीजेपी करतार सिंह भड़ाना 31,305 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. बसपा ने उबैदुर रहमान मोंटी को चुनावी मैदान में उतारा था. वह 19,559 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वहीं, बद्रीनाथ में कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने जीत दर्ज की है. उन्हें 27696 वोट मिले, जबकि भाजपा के राजेंद्र सिंह भंडारी 22601 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

ज़रूर पढ़ें