झमाझम बारिश के लिए इंद्रेश्वर महादेव का विशेष अभिषेक और अनुष्ठान, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी हुईं शामिल

MP News: इंदौर के सबसे प्राचीन इंद्रेश्वर महादेव मंदिर की मान्यता है कि इस मंदिर में अभिषेक करने से शहर में कभी भी सूखे का संकट नहीं पड़ता.
Special rituals of Indreshwar Mahadev were performed by former Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan.

पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा इंद्रेश्वर महादेव का विशेष अनुष्ठान किया गया.

MP News: 15 जन इंदौर में मानसून के सक्रिय होने की तारीख है, लेकिन एक महीना ऊपर होने के बावजूद शहर में मानसून की सक्रियता नजर नहीं आ रही. लिहाजा शहरवासियों ने एक बार फिर इंद्रेश्वर महादेव की शरण ली है. देवी अहिल्या द्वारा स्थापित इंद्रेश्वर महादेव से जब भी शहर में झमाझम बारिश के कमाना की गई वह हमेशा पूर्ण हुई है. ऐसे में इंदौर में अच्छी बारिश की कामना को लेकर खुद पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा इंद्रेश्वर महादेव का विशेष अनुष्ठान किया गया. इंद्रेश्वर महादेव के नाम पर ही शहर का नाम इंदौर रखा गया है.

इंद्रेश्वर महादेव मंदिर में यज्ञ करने से नहीं पड़ता सूखा

इंदौर के सबसे प्राचीन इंद्रेश्वर महादेव मंदिर की मान्यता है कि इस मंदिर में अभिषेक करने से शहर में कभी भी सूखे का संकट नहीं पड़ता. साथ ही जब भी इस मंदिर में बारिश को लेकर यज्ञ कर भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है, तब शहर में अच्छी बारिश जरूर होती है. इसी मान्यता को लेकर आज सुमित्रा ताई इंद्रेश्वर महादेव मंदिर पहुंची और भगवान से अच्छी बारिश की कामना की. इस दौरान ताई ने भगवान से अच्छी बारिश की कामना के लिए माला भी फेरी.

ये भी पढ़ें: ये है जबलपुर का Smart सरकारी स्कूल, 6 साल से बिना रुकावट के चल रहा

बता दें यह पहली बार नहीं है, जब पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन बारिश की कामना को लेकर इस मंदिर में पहुंची हो. इससे पहले भी ताई कई बार ऐसे मौकों पर जनता के हितो के लिए कई आयोजन करवाती रही है. मंगलवार को मालवा उत्सव समिति द्वारा इंद्रेश्वर महादेव मंदिर पर शहर में बारिश की कामना को लेकर विशेष अभिषेक आयोजित किया गया था, जिसमें शामिल होने सुमित्रा महाजन पहुंची थी.

ज़रूर पढ़ें