“जल्दी लेबनान छोड़ दें”, ईरान-इजरायल तनाव के बीच भारतीय दूतावास ने अपने लोगों को दी सलाह

बेरूत में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, "क्षेत्र में हाल की घटनाओं और संभावित खतरों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है."
Iran Israel Conflict

लेबनान में युद्ध जैसे हालात

Iran Israel Conflict: भारतीय दूतावास ने लेबनान में रह रहे सभी नागरिकों से देश छोड़ने को कहा है. यह फैसला पश्चिम एशिया में चल रही उथल-पुथल के मद्देनजर लिया गया है. पिछले दिनों इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हमला कर हिजबुल्लाह के एक आतंकवादी को मार गिराया था. बेरूत में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, “क्षेत्र में हाल की घटनाओं और संभावित खतरों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है.” इसमें कहा गया है, “सभी भारतीय नागरिकों को लेबनान छोड़ने की भी सलाह दी जाती है. जो लोग किसी भी कारण से वहां रह रहे हैं, उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने और बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.”

कट्टर दुश्मन हैं ईरान और इजरायल

बता दें कि इजरायल ने ईरान में घुसकर अपने दो बड़े दुश्मनों को मौत की नींद सुला दिया है. इतना ही नहीं हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्‍मद देईफ हवाई हमले में मारा गया है. इजरायल ने इसकी पुष्टि कर दी है.  हमास प्रमुख इस्माइल हानिया और कमांडर फुआद शुकर को बीते 24 घंटे में मारा गया है. वहीं देईफ की हत्या 13 जुलाई को किया गया था. ऐसा इजरायली सेना का कहना है. गौरतलब  है कि ईरान और इजरायल कट्टर दुश्मन हैं. इजरायल ने हमेशा से इस्लामी देश के परमाणु कार्यक्रम को बाधित करके उसे परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने की कोशिश की है, जबकि ईरान इजरायल को नुकसान पहुंचाने के लिए हमास और हिज़्बुल्लाह जैसे समूहों को धन मुहैया कराता है.

यह भी पढ़ें: महज 24 घंटे में इजारयल के दो बड़े दुश्मन ढेर, हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद क्या बदल गया जंग का पूरा रुख?

“ईरान के भीतर हमला करना इजरायल की बड़ी उपलब्धि”

ब्लूमबर्ग के वरिष्ठ संपादक बॉबी घोष के हवाले से सीएनएन से कहा, “हमास के शीर्ष राजनीतिक नेता को मारने के लिए ईरान के भीतर हमला करना एक बड़ी उपलब्धि है, यह न केवल हमास के लिए बल्कि इसके मुख्य प्रायोजक ईरान के लिए भी एक बड़ा झटका होगा.” बॉबी घोष ने कहा, “ईरान की धरती पर हानिया की हत्या ईरान के लिए बहुत बड़ी शर्मिंदगी की बात है.” वहीं अब वैश्विक राजनीति को समझने वाले लोगों की मानें तो ईरान और इजरायल के बीच कभी भी जंग छिड़ सकता है. इसी लिहाज से भारतीय दूतावास ने लेबनान में रह रहे अपने लोगों को तुरंत वापस बुलाया है.

ज़रूर पढ़ें