MP News: रावतपुरा सरकार के सानिध्य में चतुर्मास अनुष्ठान कार्यक्रम का आयोजन, सोनकच्छ विधायक राजेश सोनकर हुए शामिल

MP News: चातुर्मास में चार महीने होते हैं, जो सावन, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक मास हैं. चातुर्मास में भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं और फिर भगवान शिव चार महीनों के लिए सृष्टि का संचालन करते हैं.
Chaturmas ritual program is being organized in Dewas.

देवास में चातुर्मास अनुष्ठान कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है.

MP News: देवास में चतुर्मास अनुष्ठान कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. यह कार्यक्रम संत शिरोमणि गुरुदेव और रावतपुरा सरकार के सानिध्य में आयोजित हो रहे हैं . चातुर्मास अनुष्ठान कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सोनकच्छ विधानसभा से विधायक राजेश सोनकर पहुंचे. वहां उन्होंने अनुष्ठान कार्यक्रम में सम्मिलित होकर गुरुदेव का आशीर्वाद लिया.

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दूर से पहुंच रहे भक्त

बता दे, संत शिरोमणि गुरुदेव रावतपुरा सरकार के सानिध्य में आयोजित हुए चातुर्मास अनुष्ठान कार्यक्रम में लगातार दूर-दूर से आम जन इस अनुष्ठान कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए पहुंच रहे हैं जहां अनुष्ठान कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि भी पहुंच रहे है. कार्यक्रम में पहुंचे विधायक राजेश सोनकर ने बताया कि ये बड़े सौभाग्य की बात है कि उन्हें इस अनुष्ठान कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर मिला श्रवण के इस पावन महीने में गुरुदेव के दर्शन प्राप्त हुए.

ये भी पढ़ें: आगरा के ताजमहल में दफन मुमताज की बहू के मकबरे पर जबलपुर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, ASI के पक्ष में दिया निर्णय

क्या होता है चातुर्मास

दरअसल, चातुर्मास में चार महीने होते हैं, जो सावन, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक मास हैं. चातुर्मास में भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं और फिर भगवान शिव चार महीनों के लिए सृष्टि का संचालन करते हैं. इस बार चातुर्मास की शुरुआत आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 17 जुलाई से हुई है और कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को 12 नवंबर को समापन हो रहा है. पुराणों व शास्त्रों के अनुसार, चातुर्मास में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और नाम लेने मात्र से ही सभी पापों का नाश होता है. साथ ही कुंडली में मौजूद सभी दोष दूर होते हैं और जीवन में सुख समृद्धि और आर्थिक लाभ होता है.

ज़रूर पढ़ें