विनेश फोगाट को अब भी मिल सकता है सिल्वर मेडल, पेरिस कोर्ट में कल होगी सुनवाई, CAS ने दिया भारतीय वकील चुनने के लिए समय

CAS में गुरुवार को ही सुनवाई होनी थी. पहले कोर्ट ने विनेश का पक्ष रखने के लिए 4 वकीलों की पेशकश की थी. इनके नाम जोएल मोनलुइस, एस्टेले इवानोवा, हैबिन एस्टेले किम और चार्ल्स एमसन है.
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के ओलंपिक से डिस्क्वालीफाई होने के बाद भी सिल्वर मेडल की उम्मीदें बची हुई हैं. उनके सिल्वर मेडल को लेकर ओलंपिक खेलों का एक कोर्ट फैसला करेगा. विनेश ने इस कोर्ट में अपनी अपील दाखिल की है. खेल पंचाट न्यायालय (CAS) ने विनेश को भारतीय वकील चुनने के लिए समय दे दिया है. विनेश ने अपनी अयोग्यता के खिलाफ CAS (Court of Arbitration for Sport) में अपील दायर की थी. जिसे सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया गया. विनेश ने कोर्ट से संयुक्त सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है. सुनवाई के लिए कोर्ट ने वकील नियुक्त करने के लिए कहा है. सुनवाई भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:30 बजे होगी.

CAS ने की थी वकील पेशकश

गौरतलब है कि CAS में गुरुवार को ही सुनवाई होनी थी. पहले कोर्ट ने विनेश का पक्ष रखने के लिए 4 वकीलों की पेशकश की थी. इनके नाम जोएल मोनलुइस, एस्टेले इवानोवा, हैबिन एस्टेले किम और चार्ल्स एमसन है. ये सभी पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए CAS के निःशुल्क वकील हैं. लेकिन विनेश ने मांग की कि उन्हें भारतीय वकील को नियुक्त करने के लिए कुछ समय चाहिए. इस पर कोर्ट ने उन्हें समय देते हुए सुनवाई अगले दिन यानी शुक्रवार के लिए स्थगित कर दी. सीएएस ने भारत को वकील नियुक्त करने के लिए गुरुवार को भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे की समयसीमा दी है.

यह भी पढ़ें: “इस उपलब्धि को आने वाली पीढ़ियां संजोकर रखेंगी”, PM Modi ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर हॉकी टीम को दी बधाई

सीएएस ने अपील स्वीकार की

विनेश ने सीएएस में दो अपील दायर की थीं, उनमें से एक इस तथ्य के संबंध में थी कि वह निष्पक्ष तरीके से फाइनल में पहुंची थी. सीएएस ने तुरंत ही उस अपील पर फैसला सुनाते हुए उसे “नहीं” करार दिया. उस फैसले के लिए 24 घंटे का समय दिया गया था. विनेश ने अपने वकीलों के माध्यम से एक और अपील दायर की है. 29 वर्षीय खिलाड़ी को संयुक्त रजत पदक दिए जाने के संबंध में है. सीएएस ने विनेश की अपील स्वीकार कर ली है, लेकिन इस पर फैसला 24 घंटे की अवधि में नहीं हो सकता है और यह संभव है कि यह कुछ दिनों में आ जाए, रिपोर्ट में कहा गया है.

ज़रूर पढ़ें