कार्टून और कविता के जरिए वार-पलटवार कर रही पार्टियां, चुनाव से पहले हरियाणा में चरम पर सियासी पारा

जेजेपी ने पोस्ट किया, “जिसने ज़मीन छीनकर लूटे जमींदार, बताओ कौन है वो गद्दार; जिसने स्याही कांड से की पार्टी लाचार, बताओ कौन है वो गद्दार? कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा, "आप कविता नहीं जानते, इसलिए कोशिश मत करो. आप केवल 'गद्दारी' में अच्छे हैं."
Haryana Election

प्रतीकात्मक तस्वीर

Haryana Election: कांग्रेस, भाजपा और जननायक जनता पार्टी (JJP) एक-दूसरे के खिलाफ़ एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रही हैं. इसके लिए वे मीम्स, कार्टून, वीडियो और यहां तक ​​कि कुछ हद तक शायरी का भी इस्तेमाल कर रही हैं. विधानसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बचा है, ऐसे में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा पर निशाना साधने का हर मौका भुनाया है. भाजपा ने आरोप लगाया है कि पिछली कांग्रेस सरकार के 10 साल के शासन के दौरान भ्रष्टाचार हुआ था.

कांग्रेस का ‘हिसाब दो, जवाब दो’ अभियान

इस बीच, कांग्रेस अपने ‘हिसाब दो, जवाब दो’ वीडियो अभियान के साथ इसे शानदार बना रही है. इसमें अग्निवीर, बेरोजगारी, महंगाई और बढ़ते अपराध जैसे मुद्दों को उठाया जा रहा है और खट्टर-सैनी की जोड़ी के 10 साल के कार्यकाल के लिए जवाबदेही मांगी जा रही है. जेजेपी भी पीछे नहीं रहना चाहती और इस मुकाबले में काव्यात्मक नाटक का तड़का लगा रही है. कांग्रेस और भाजपा के बीच हाल ही में हुई लड़ाई चुनाव आयोग के उस आदेश पर केंद्रित थी, जिसमें कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश की शिकायत के बाद राज्य सरकार को भर्ती परिणाम घोषित करने से रोक दिया गया था.

सैनी ने राहुल गांधी को बताया ‘तारा’ और दीपेंद्र को ‘सितारा’

हरियाणा भाजपा ने एक्स पर कई पोस्ट में इसे कांग्रेस के ‘भारत रोको गैंग’ का कृत्य बताया था. बीजेपी ने भूपेंद्र हुड्डा पर केवल अपने बेटे के भविष्य को लेकर चिंतित होने का भी आरोप लगाया था. कांग्रेस ने हरियाणवी बोली में जवाब देते हुए जवाब दिया, “चुनाव के समय भर्ती याद आ रही है बस.” कांग्रेस ने करनाल में पंजाबी समुदाय के साथ बैठक की थी. भाजपा ने दीपेंद्र का एक पुराना वीडियो और भूपेंद्र हुड्डा का एक मीम पोस्ट किया, जिसमें दावा किया गया कि वे पंजाबियों से नफरत करते हैं. जब मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कांग्रेस पर पार्टी में भाई-भतीजावाद का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी को ‘तारा’ और दीपेंद्र को ‘सितारा’ कहा, तो विपक्षी पार्टी ने उन्हें याद दिलाया कि उनकी पत्नी ने भी जिला परिषद का चुनाव लड़ा था और चौथे स्थान पर रही थीं.

यह भी पढ़ें: “अब्दुल्ला एंड फैमिली के साथ देश विरोधी मनसूबे जाहिर”, जम्मू कश्मीर में कांग्रेस के गठबंधन पर भड़के सीएम योगी

चौटाला का शायराना अंदाज

फिर राज्यसभा चुनाव को लेकर दो दिन तक घमासान चला. चुकी हुड्डा ने पर्याप्त संख्याबल न होने के कारण एकमात्र सीट के लिए उम्मीदवार खड़ा करने से इनकार कर दिया था, इसलिए पूर्व उपमुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने 19 अगस्त को एक्स पर उन पर निशाना साधते हुए कहा, ‘जेल के डर से बार-बार बिकता रहे, उधर का हो और इधर का दिखता रहे.’

उसी दिन, कांग्रेस ने जवाब दिया, “अब वो उठाते हैं बेवजह मुद्दे, सत्ता में रहते जनता से आंख चुराते, अपनी राह का पता नहीं जिन्हें, वो अब बन रहे हैं हमें राह बताने वाले.” अगले दिन जेजेपी और कांग्रेस दोनों ने एक-दूसरे को “गद्दार” कहा. जेजेपी ने पोस्ट किया, “जिसने ज़मीन छीनकर लूटे जमींदार, बताओ कौन है वो गद्दार; जिसने स्याही कांड से की पार्टी लाचार, बताओ कौन है वो गद्दार? कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा, “आप कविता नहीं जानते, इसलिए कोशिश मत करो. आप केवल ‘गद्दारी’ में अच्छे हैं.”

ज़रूर पढ़ें