MP Weather Update: प्रदेश में तेज बारिश के साथ होगी सितम्बर की शुरूआत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update: भोपाल के मौसम वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया कि सितंबर की शुरुआत के साथ ही 29 अगस्त को भी मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है, जहां साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने को बताया है.
Chhattisgarh News

file image

MP Weather Update: लगातार हो रही बारिश के बाद दो दिन खिली धूप और मंद मंद बहती ठंडी हवाओं ने जहां लोगों को राहत दी, वहीं दूसरी ओर फिर मानसून में काफी बदलाव देखने को मिलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार दो दिन की राहत के बाद फिर सितंबर के शुरुआती दौर में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना जताई गई है. एक बार फिर मौसम अपना करवट बदल कर एक्टिव मोड में होने वाला है और मानसून फिर भारी बारिश के साथ रफ्तार पकड़ने वाला है.

अब तक हो चुकी 90 फीसदी बरसात

मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक मध्यप्रदेश में 33.6 इंच तक बारिश हो चुकी है , जो मानसून सीजन का 90% भाग है. बांकी आने वाले अगले दिनों में मौसम के बदलते ही झमाझम बारिश के साथ 33.6 का आंकड़ा भी पार होने की पूरी संभावना है. जहां मध्यप्रदेश के अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है, वहीं आने वाले दिनों में फिर गरज चमक के साथ भारी बारिश की पूरी आशंका मौसम विभाग द्वारा बताई गई है.

यह भी पढ़ें: मोहन भागवत को मिलेगी Z प्लस से भी तगड़ी सुरक्षा, मोदी-शाह के पास ऐसी सिक्योरिटी, IB अलर्ट के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

एक्टिव होगा साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम

भोपाल के मौसम वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया कि सितंबर की शुरुआत के साथ ही 29 अगस्त को भी मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है, जहां साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने को बताया है और 29 – 30 अगस्त को लो प्रेसर एरिया बनने की जानकारी दी है, साथ ही सितंबर की शुरुआत भारी बारिश के साथ होने की जानकारी दी है.

इंदौर और भोपाल के साथ 16 जिलों में भारी बारिश के आसार

जहां इंदौर और भोपाल में लगातार मौसम का कहर बना हुआ है, वहीं दो दिन की राहत के बाद फिर इनके साथ ही इन जिलों में भी गरज धमक के साथ हो सकती है भारी बारिश, जिसमें जबलपुर, शिवपुरी, टीकमढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, कटनी, डिंडौरी, मंडला, सिवनी, दमोह, सागर, बालाघाट, ग्वालियर, उज्जैन जैसे जगहों पर भारी बारिश की पूरी संभावना जताई गई है.

ज़रूर पढ़ें