MP News: कंगना रनौत की इमरजेंसी फिल्म के खिलाफ जबलपुर के सिख समाज में आक्रोश, फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग

MP News: इसी संदर्भ में, 28 अगस्त 2024 को सुबह 11:30 बजे गोरखपुर गुरुद्वारा में सिख समाज की एक बैठक बुलाई गई, जिसमें फिल्म 'इमरजेंसी' के ट्रेलर के खिलाफ विरोध दर्ज करने का प्रस्ताव पारित किया गया.
Sikh Sangat of Jabalpur has expressed its displeasure by protesting against Kangana Ranaut's upcoming film 'Emergency'.

जबलपुर के सिख संगत ने कंगना रनौत की आने वाली फिल्म 'इमर्जेन्सी' के खिलाफ विरोध जताते हुए नाराजगी जाहिर की है.

MP News: जबलपुर के सिख संगत ने कंगना रनौत की आने वाली फिल्म ‘इमर्जेन्सी’ के खिलाफ विरोध जताते हुए नाराजगी जाहिर की है. इस विरोध में जबलपुर के 20 गुरुद्वारे, 16 स्कूल, 5 कॉलेज, और अन्य सामाजिक और धर्मार्थ संस्थाओं ने भाग लिया। फिल्म के निर्माता कंगना रनौत, रेनू पिट्टी और उमेश कुमार बंसल हैं, जबकि निर्देशन और मुख्य भूमिका में खुद कंगना रनौत हैं.

सिख समाज का आरोप है कि फिल्म के ट्रेलर में सिख समुदाय को अत्यंत नकारात्मक तरीके से प्रस्तुत किया गया है. सिख संगत का कहना है कि सिख समाज ने हमेशा भारत की एकता, अखंडता और स्वतंत्रता के लिए कुर्बानियां दी हैं और आगे भी देने के लिए तैयार हैं. इस विरोध के तहत, जबलपुर सिख संगत की ओर से 28 अगस्त 2024 को केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव को एक नोटिस भेजा गया. इस नोटिस में अधिवक्ता नरिंदरपाल सिंह रूपराह ने मांग की कि फिल्म का प्रदर्शन 6 सितंबर 2024 से न किया जाए. उनका कहना है कि फिल्म के प्रदर्शन से देश में सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है और सिख समाज की छवि धूमिल हो सकती है.

ये भी पढ़ें- ‘अब बहुत हो गया, बेटियों के खिलाफ ऐसे अपराध मंजूर नहीं’, कोलकाता कांड पर बोलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

इस नोटिस में यह भी उल्लेख किया गया है कि सिख और हिंदू समुदायों के बीच हमेशा प्रेम और सद्भाव रहा है. सिखों की कई ऐतिहासिक कुर्बानियों और भारतीय सेना में उनके योगदान को भी रेखांकित किया गया है.

इसी संदर्भ में, 28 अगस्त 2024 को सुबह 11:30 बजे गोरखपुर गुरुद्वारा में सिख समाज की एक बैठक बुलाई गई, जिसमें फिल्म ‘इमरजेंसी’ के ट्रेलर के खिलाफ विरोध दर्ज करने का प्रस्ताव पारित किया गया. साथ ही, इस मामले में कोई सुनवाई न होने पर मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर करने का निर्णय भी लिया गया है.

बैठक में प्रमुख सिख नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही, जिनमें स. सरबजीत सिंह रील, स. अजीत सिंह नैययर (सीटू), स. रजिंदर सिंह छाबरा, स. हरिंदर सिंह ब्रोका, स. हरमिंदर सिंह सैनी, स. प्रताप सिंह विरदी, स. सुरिंदर सिंह होरा, स. हरदेव सिंह पांडे, स. बिल्लू बंसल, स. प्रभज्योत सिंह, स. काकके गूमर, स. जोगा सिंह, स. दलवीर सिंह जस्सल, स. मिक्की आहूजा, स. मंजीत सिंह बेदी, स. गुरमीत सिंह छाबरा, स. फुलबीर सिंह, स. प्रितपाल सिंह पाली, स. संजीत सिंह गुगली, स. जतिंदरपाल सिंह ओबेराई शामिल थे.

जबलपुर सिख समाज की ओर से कंगना रनौत की ‘इमर्जेन्सी’ फिल्म के खिलाफ कड़ा विरोध दर्ज किया गया है. सिख संगत ने इस फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग करते हुए इसे समाज में विभाजन और सांप्रदायिक तनाव का कारण बताया है.

ज़रूर पढ़ें