क्या है Rupay और Visa Card में अंतर? जानिए कौन सा कार्ड है ज्यादा फायदेमंद

RuPay vs Visa Card: अगर, आप केवल भारत में ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तो आपके लिए रुपे कार्ड सबसे अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग फीस कम है तेज स्पीड के लिए भी एक अच्छा विकल्प है. लेकिन अगर आप विदेश की यात्राएं करते हैं या फिर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करते हैं तो ऐसे में आपके लिए वीजा कार्ड लेना बेहतर होगा.
RuPay vs Visa Card

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो-सोशल मीडिया)

RuPay vs Visa Card: भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. जिसके कारण अब ट्रांजैक्शन कैशलेस होते जा रहे हैं. लोग कार्ड के जरिए कैशलेस ट्रांजेक्शन कर रहे हैं. लेकिन, लोग अक्सर RuPay और Visa के बीच असमंजस में रहते हैं. इसके साथ ही लोग इस बात को लेकर भी कंफ्यूजन में रहते हैं कि कौन सा कार्ड बेहतर है. क्या आपको इन दोनों कार्ड के बीच का अंतर पता है? क्या आपको पता है कि कौन सा कार्ड आपके लिए बेहतर है. आइए सबसे पहले हम इन दोनों कार्डों के बीच का अंतर समझते हैं.

क्या है RuPay और Visa कार्ड में फर्क

इन दोनों कार्डों में सबसे पहला फर्क है कि RuPay कार्ड से आप केवल घरेलू भुगतान ही कर सकते हैं. इसका मतलब कि भारत के बाहर इस कार्ड के जरिए पेमेंट नहीं किया जा सकता है, लेकिन वीजा कार्ड के जरिए सिर्फ घरेलू ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय भुगतान भी किए जा सकते हैं. यानी दुनिया भर में पेमेंट करने के लिए आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही RuPay डेबिट कार्ड में प्रोसेसिंग शुल्क कम होती है. क्योंकि, इस कार्ड के जरिए आप केवल भारत में ही पेमेंट कर सकते हैं. वीजा डेबिट कार्ड की प्रोसेसिंग शुल्क रुपे डेबिट कार्ड से थोड़ा अधिक महंगा है क्योंकि इसका प्रयोग विदेशों में भी किया जा सकता है.

आपके लिए कौन सा कार्ड है बेहतर?

अगर, आप केवल भारत में ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तो आपके लिए रुपे कार्ड सबसे अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग फीस कम है तेज स्पीड के लिए भी एक अच्छा विकल्प है. लेकिन अगर आप विदेश की यात्राएं करते हैं या फिर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करते हैं तो ऐसे में आपके लिए वीजा कार्ड लेना बेहतर होगा. वीजा कार्ड देश-विदेश में आसानी इस्तेमाल किए जाने के साथ-साथ ग्लोबल बेनिफिट के लिए बेहतर विकल्प है. अगर आप सिर्फ भारत में ही पेमेंट करने के लिए कार्ड यूज करने वाले हैं तो वीजा कार्ड लेने पर आपको फायदे की जगह नुकसान होगा.

क्या है दोनों कार्डों में अंतर

ट्रांजैक्शन स्पीड की बात करें तो इस मामले में रुपे कार्ड की स्पीड वीजा और दूसरे कार्ड की तुलना में तेज होती है. इसका मतलब यह हुआ कि वीजा कार्ड में ट्रांजैक्शन की स्पीड रुपे कार्ड की तुलना में धीमी होती है. वहीं अगर इन दोनों कार्डों के फीस की बात करें तो RuPay डेबिट कार्ड के लिए भारतीय बैंकों को एंट्री फी नहीं देनी पड़ती है. लेकिन, वीजा डेबिट कार्ड के लिए एंट्री फी देनी पड़ती है. गौरतलब है कि रुपे कार्ड भारत के ग्रामीण परिवेश को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया था. जबकि, भारत में टियर 1 और टियर 2 शहरों में वीजा कार्ड ज्यादा पॉपुलर है.

ज़रूर पढ़ें