निज्जर की हत्या का आरोप, लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़ा नाम… कनाडा में गिरफ्तार तीनों भारतीय आरोपियों की कुंडली

कनाडा की पुलिस ने अपने बयान में दावा किया है कि गिरफ्तार किए गए लोग 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ हैं. तीनों भारतीय नागरिक हैं.
आरोपियों की तस्वीर

आरोपियों की तस्वीर

Hardeep Singh Nijjar Killing: हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में कनाडाई पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. कनाडाई मीडिया हाउस सीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम कमलप्रीत सिंह, करणप्रीत सिंह और करण बराड़ हैं. अब ये सवाल चर्चा में है कि क्या निज्जर की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई का हाथ था? दरअसल, कनाडाई मीडिया ने दावा किया है कि गिरफ्तार सभी सदस्य कथित हिट स्क्वाड के सदस्य हैं.

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से तीनों आरोपियों का कनेक्शन!

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ये तीनों एक ग्रुप के सदस्य हैं जो गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ा है. एनआईए के अनुसार, लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बरार और कई अन्य गैंगस्टरों के प्रतिबंधित बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) और कई अन्य खालिस्तान समर्थक आतंकवादी संगठनों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं.

अब दावा किया जा रहा है कि खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या खालिस्तानियों के बीच अंतर-गिरोह प्रतिद्वंद्विता का परिणाम हो सकता है, न की भारत सरकार का काम, जैसा कि जस्टिन ट्रूडो सरकार ने आरोप लगाया था. हालांकि, सीबीसी ने बिना किसी सबूत का हवाला दिए दावा किया कि है भारत सरकार ने ही हरदीप सिंह निज्जर को मारने का काम सौंपा था. रिपोर्ट के मुताबिक, तीन लोगों को कनाडा के दो अलग अलग प्रांतों से गिरफ्तार किया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्रों ने कहा कि जांचकर्ताओं ने कुछ महीने पहले कनाडा में कथित हिट दस्ते के सदस्यों की पहचान की थी और उन्हें कड़ी निगरानी में रखा गया है.”

हत्या और साजिश रचने का आरोप

अदालत में पुलिस के कहे अनुसार, कमलप्रीत सिंह, करणप्रीत सिंह और करण बराड़ पर निज्जर हत्या मामले में प्रथम श्रेणी की हत्या और साजिश के आरोप लगाए गए हैं. कथित तौर पर तीनों आरोपी भारतीय नागरिक हैं. तीनों साल 2021 में छात्र वीजा पर कनाडा गए थे. हालांकि, कनाडा पहुंचने के बाद उनमें से किसी ने भी किसी शैक्षणिक संस्थान में दाखिला नहीं लिया और न ही तीनों का कनाडा में कोई स्थायी निवास स्थान हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: कांग्रेस को बड़ा झटका, पुरी से उम्मीदवार सुचरिता मोहंती ने लौटाया टिकट, कहा- प्रचार के लिए नहीं मिला फंड

कौन हैं निज्जर हत्याकांड मामले में गिरफ्तार तीनों आरोपी?

कनाडा की पुलिस ने अपने बयान में दावा किया है कि गिरफ्तार किए गए लोग 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ हैं. तीनों भारतीय नागरिक हैं. तीनों पर निज्जर की हत्या करने और हत्या की साजिश रचने का आरोप है. पुलिस का कहना है कि पिछले तीन से पांच साल से ये तीनों कनाडा में ही रह रहे हैं. बताया जा रहा है कि इन तीनों का संबंध पंजाब और हरियाणा में एक क्रिमिनल ग्रुप से है, जिसका कनेक्शन सीधे पंजाब के लॉरेंस बिश्नोई गैंग से है. अब कनाडा पुलिस ने तीनों आरोपियों की तस्वीरें जारी कर दी हैं.

क्या है मामला?

गुरु नानक सिख गुरुद्वारा साहिब के प्रमुख और भारत में वांछित खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. इसके बाद कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हत्या के लिए भारत को दोषी ठहराया. इसके बाद आलम ये रहा कि कनाडा और भारत के बीच राजनयिक संबंध खराब हो गए. तब से कनाडाई सरकार बिना कोई सबूत दिए कहती रही है कि निज्जर की हत्या भारतीय सरकार के आदेश पर की गई थी.

 

ज़रूर पढ़ें