छात्र राजनीति से पॉलिटिकल डेब्यू, MLA-MP… ऐसा रहा भाजपा के कद्दावर नेता सुशील कुमार मोदी का सियासी सफर

Sushil Kumar Modi: सुशील कुमार मोदी का सियासी सफर तीन दशक लंबा रहा है. उन्होंने अपना करियर छात्र राजनीति से शुरू किया था. वह 1973 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव चुने गए थे.
Sushil Kumar Modi

सुशील मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

Sushil Kumar Modi: भाजपा के कद्दावर नेता सुशील कुमार मोदी का 72 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया है. कैंसर से पीड़ित सुशील मोदी ने दिल्ली के एम्स में अंतिस सांस ली. वहीं, आज (14 मई) उनका पार्थिव शव 10 से 12 बजे के बीच विशेष विमान से पटना लाया जाएगा.

PM मोदी ने जताया दुःख

भाजपा नेता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुःख जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है. बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे. राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी. उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए. जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं. ओम शांति.”

खुद दी थी कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी

सुशील मोदी ने तीन मई को कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी दी थी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर पोस्ट कर लिखा था, “पिछले 6 माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूं. अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है. लोक सभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊंगा. प्रधानमंत्री को सब कुछ बता दिया है. देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित.”

ऐसा रहा सियासी सफर

सुशील कुमार मोदी का सियासी सफर तीन दशक लंबा रहा है. उन्होंने अपना करियर छात्र राजनीति से शुरू किया था. वह 1973 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव चुने गए थे. इसके बाद विधायक, एमएलसी, लोकसभा सांसद और राज्यसभा सदस्य भी रहे. उन्होंने 2005 से 2013 और 2017 से 2020 तक बिहार के उपमुख्यमंत्री के साथ-साथ वित्त मंत्री का पद भी संभाला.

  • 1990 में पहली बार पटना सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए
  • 1996 से 2004 तक बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे
  • 2004 में भागलपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए
  • 2005 से 2013 और 2017 से 2020 तक बिहार के उपमुख्यमंत्री का पद संभाला
  • 2013 से 2017 तक बिहार विधान परिषद में विपक्ष के नेता रहे
  • 2017 से 2020 तक जीएसटी काउंसिल के सदस्य रहे
  • 2020 में राज्यसभा के सदस्य चुने गए

ज़रूर पढ़ें