Chhattisgarh: धर्मांतरण रोकने के लिए बनेगा कानून, सदन में ‘धर्म स्वतंत्र विधेयक’ लाएगी साय सरकार

Chhattisgarh: पूर्ववर्ती सरकार में भाजपा ने कांग्रेस पर धर्मांतरण करवाने का आरोप लगाया था. अब प्रदेश में भाजपा कि सरकार बनने के बाद धर्मांतरण को लेकर कानून बनाया जाएगा.
Chhattisgarh news

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल(फाइल फोटो)

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण रोकने के लिए सरकार नया कानून बनाने जा रही है. अवैध धर्मांतरण को लेकर कानून बनाने के संबंध में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जानकारी दी है. बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा के इसी सत्र में धर्म स्वतंत्र विधेयक सरकार लाएगी. इस क़ानून के माध्यम से सरकार अवैध धर्मांतरण को रोकेगी. कानून के माध्यम से गैर-क़ानूनी धर्मांतरण करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

धर्मांतरण करने वालों को कठोर सजा दी जाएगी: मंत्री

विधानसभा की कार्यवाही के दौरान धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बहुत सारी ऐसी शक्तियां हैं जो विदेशी धन के आधार पर छत्तीसगढ़ के डेमोग्राफी, इकोलॉजी को बर्बाद करने की कोशिश कर रही हैं. लोभ-लालच के माध्यम से बिना शासन को सूचना दिए लोग धर्म परिवर्तन करवा लेते हैं. धर्म परिवर्तन होने के कारण समाज में विवाद और विद्वेष पैदा होता है. धर्मांतरण को लेकर कानून आने के बाद जो भी धर्मांतरण करेगा उसे कठोर से कठोर सजा दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: CG News: छत्तीसगढ़ में पहली बार 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, स्कूलों में 5वीं तक अंग्रेजी में होगी पढ़ाई

छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण एक बड़ा मुद्दा

बता दें कि अवैध तरीके से होने वाले धर्मांतरण को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार यह कानून लाने जा रही है. छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी धर्मांतरण को रोकने के लिए सख़्त कदम उठाने की बात कही थी. प्रदेश के सुदूर और आदिवासी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा धर्मांतरण होते आ रहा है. पूर्ववर्ती सरकार में भाजपा ने कांग्रेस पर धर्मांतरण करवाने का आरोप लगाया था. अब प्रदेश में भाजपा कि सरकार बनने के बाद धर्मांतरण को लेकर कानून बनाया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें