Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हारने के बाद अब लोकसभा चुनाव जीतने के लिए राहुल के भरोसे कांग्रेस!

Chhattisgarh: सरगुजा लोकसभा सीट को कांग्रेस छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद अब तक नहीं जीत सकी है.
rahul gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी व पूर्व सीएम भूपेश बघेल

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव में जमकर प्रचार किया, लेकिन पार्टी राज्य में अपनी सरकार बचा नहीं पाई. अब सामने लोकसभा चुनाव नजदीक है तो फिर राहुल गांधी छत्तीसगढ़ दौरे पर आने वाले हैं. इस बार राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के साथ छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में जाने वाले हैं. इसमें सरगुजा संभाग को सबसे खास माना जा रहा है. क्योंकि सरगुजा सीट को कांग्रेस पिछले 23 साल जीत नहीं पाई है.

कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में राहुल पर भरोसा

कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 12 फरवरी को सरगुजा लोकसभा में पहुंच रहे हैं, जहां वे तीन दिनों तक सरगुजा संभाग के सूरजपुर, सरगुजा व बलरामपुर जिले के लोगों और कार्यकर्ताओ से मुलाक़ात कर कांग्रेस के पक्ष में समर्थन मांगेंगे. इसकी तैयारी को लेकर कांग्रेस जुट गई है और अंबिकापुर कलाकेंद्र मैदान में उनकी सभा होगी. इसके लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है.

अंबिकापुर में राहुल मां महामाया मंदिर के दर्शन करेंगे

राहुल गांधी रायगढ़, कोरबा होते हुए 12 फरवरी को सुरजपुर जिले के तारा गांव पहुंचेंगे. इसके बाद शिवपुर में उनकी सभा होंगी जिसमें सूरजपुर जिले के कार्यकर्त्ता और अन्य लोग शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी यहां रात्रि विश्राम करेंगे और इस दौरान वे हसदेव कोल माइंस के प्रभावित लोगों के साथ लेमरू क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों से बात करेंगे.

शिवपुर से उनकी यह यात्रा उदयपुर लखनपुर होते हुए अंबिकापुर पहुंचेंगी. इसके बाद वे सीधे मां महामाया मंदिर पहुंचेंगे, जहां से अब तक के प्लान के मुताबिक, वे मंदिर से पैदल निकलेंगे और फिर कलाकेंद्र मैदान में सभा को सम्बोधित करेंगे. यहां से वे बलरामपुर जिले के लिए निकलेंगे और राजपुर क्षेत्र के झींगो गांव में रात्रि में रुकेंगे और वहां उनकी सभा भी होगी. इसके बाद राहुल गांधी बलरामपुर रामानुजगंज होते हुए झारखण्ड प्रवेश करेंगे. वहीं झारखण्ड के बाद वे बिहार और फिर यूपी पहुंच जायेंगे.

ये भी पढ़ें: CG Budget: छत्तीसगढ़ में 9 फरवरी को पेश होगा बजट, साय सरकार लाएगी ये तीन अहम बिल

अंबिकापुर कलाकेंद्र मैदान में होगी राहुल गांधी की सभा

राहुल गांधी के दौरे को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता आशीष वर्मा ने बताया कि राहुल गांधी रात में जहां भी निवास कर रहे हैं वे सरकारी संस्थान या सरकारी जमीन पर नहीं रुक रहे हैं. इसलिए शिवपुर व झींगो दोनों जगहों पर जहां वे रात में रहेंगे, वह निजी जमीन है और जमीन मालिकों की सहमति ली गई है. वहीं अंबिकापुर कलाकेंद्र मैदान में सभा के लिए प्रशासन से सहमति मिल चुकी है.

राज्य गठन के बाद आज तक सरगुजा सीट नहीं जीती कांग्रेस

गौरतलब है कि सरगुजा लोकसभा सीट को कांग्रेस छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद अब तक नहीं जीत सकी है. वहीं पिछला विधानसभा चुनाव भी सरगुजा संभाग के सभी 14 सीट हार गई है. यहां तक की डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव भी चुनाव हार गए थे. ऐसे में कांग्रेस को राहुल गांधी का भारत जोड़ो न्याय यात्रा बड़ी उम्मीद है. वहीं छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी सचिन पायलट ने शनिवार को अंबिकापुर में पहुंचकर कार्यकर्ताओं को एक्टिव करने की कोशिश की थी और राहुल की यात्रा में बढ़ चढ़कर भाग लेने कहा था.

ज़रूर पढ़ें