CG News: मनोकामना पूर्ति के लिए भक्त लिखते हैं भगवान गणेश को पत्र, दशकों से चली आ रही अनोखी परंपरा

CG News: आस्था और विश्वास की कई अनूठी मिसालें मिलती हैं. कोई भगवान से हाथ जोड़कर मांगता है, तो कोई हाथ फैलाकर फरियाद करता है.
CG News

CG News

CG News: आस्था और विश्वास की कई अनूठी मिसालें मिलती हैं. कोई भगवान से हाथ जोड़कर मांगता है, तो कोई हाथ फैलाकर फरियाद करता है. लेकिन भगवान से कुछ लिखकर मांगा जाये तो यह आस्था की अनोखी मिशाल बन जाती है.अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए भक्त तरह-तरह के उपाय करते हैं और भगवान को हर तरह से रिझाने की कोशिश में लगे रहते हैं. कुछ इसी तरह राजनांदगांव के गणेश मंदिर में श्रद्धालु भगवान गणेश से सीधे पत्र के जरिए अपनी मनोकामना करते हैं और यह सिलसिला कई दशकों से चला रहा है.

राजनांदगांव शहर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर मिथिला धाम गणेश मंदिर में कई वर्षों से भक्तों का पत्र व्यवहार सीधे भगवान श्रीगणेश से जारी है. यहां भक्त अपनी मनोकामनाओं को कागज में लिखकर एक लाल कपड़े में नारियल के साथ लपेटकर भगवान गणेश के चरणों में रख देते हैं . भक्तों का मानना है कि इस गणेश मंदिर में भगवान से मन्नत मांगने के लिए एक कागज में लिखकर अर्जी दी जाए तो वह जरूर पूरी होती है. शहर के मिथिला धाम गणेश मंदिर में प्रत्येक बुधवार और माह के प्रत्येक चतुर्थी को भक्त यहां आकर भगवान को पत्र के माध्यम से अपनी मनोकामना की अर्जी देते हैं. गणेश मंदिर के पुजारी डॉ. निरंजन ठाकुर ने बताया बताया कि पत्र के जरिए यहां भगवान गाणेश से मिन्नते करने की परम्परा पिछले लगभग 27 वर्षो से जारी है. जैसे-जैसे लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती जा रही है वैसे ही यहां पर चिट्ठी रखने वाले भक्तो की संख्या बढ़ती जा रही है.

गणेश मंदिर में श्रद्धालु प्रथम पूज्य भगवान गणेश को पत्र के जरिए सीधे संवाद करते हैं. श्रद्धालु अपनी इच्छाओं को भगवान के सामने पत्र पर आस्था की स्याही से उतारते हैं और उन्हें इसकी पूर्ति के लिए सौंप देते हैं. श्रद्धालु अपने पत्र में नौकरी, परिवारिक शांति , शादी, सतान और परीक्षा में सफलता के परिणाम आदि देने के लिए भगवान विद्यन्नहर्ता को पत्र लिख रहे है. भक्त यहां आकर नारियल में बंधा पत्र चढ़ा जाते हैं और मनोकामना पूरी होने के बाद स्वयं आकर बताते हैं. तब नारियल में बंधी पर्ची को विसर्जित कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: अब राज्य के मेडिकल कॉलेजों में हिंदी में भी होगी पढ़ाई, हिंदी दिवस पर CM विष्णु देव साय का बड़ा ऐलान

ज़रूर पढ़ें