Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, तिलक लगाकर छात्रों का हुआ स्वागत, इन नियमों का रखें ध्यान

Chhattisgarh News: एग्जाम सेंटर पर सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को प्रतिबंधित किया गया है. परीक्षार्थी जब परीक्षा देने केंद्र पर पहुंचे तो उनकी नियमित रूप से जांच की गई.
chhattisgarh news

बोर्ड परीक्षा देते विद्यार्थी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत शुक्रवार से हो गई है. पहले दिन 2 लाख 61 हजार छात्रों ने 12वीं बोर्ड की हिंदी विषय की परीक्षा दी. इस बार 57 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए पीने के पानी के अलावा सभी जरुरी व्यवस्थाएं की गई हैं.

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 12वीं कक्षा के लिए हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की गई. इस परीक्षा में प्रदेश भर से ढाई लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए. हिंदी विषय की परीक्षा लिखने के लिए 3 घंटे का समय दिया गया था. छात्र 9 बजे परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंचे.  9 बजकर 5 मिनट पर छात्रों को उत्तर पुस्तिका दी गई. वहीं उन्हें 9:10 पर प्रश्न पत्र दिया गया. सुबह 9:15 से लेकर दोपहर 12:15 तक छात्रों ने परीक्षा लिखी.

परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित

एग्जाम सेंटर पर सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को प्रतिबंधित किया गया है. आज परीक्षार्थी जब परीक्षा देने केंद्र पर पहुंचे तो उनकी नियमित रूप से जांच की गई. इस दौरान प्रवेश पत्र के अलावा किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को अंदर नहीं ले जाने दिया गया. छात्रों को सिर्फ एनालॉग घड़ी परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति दी गई.

बोर्ड परीक्षा देने पहुंचे छात्रों को एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने तिलक लगाकर उनका स्वागत किया और मनोबल बढ़ाया. राजधानी रायपुर के जे एन पांडे स्कूल में बड़ी संख्या में एबीवीपी के कार्यकर्ता पहुंचे हुए थे. परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने वाली छात्रों का उन्होंने तिलक लगाकर और उन पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया. वहीं स्कूल के प्रिंसिपल ने भी छात्रों का परीक्षा केंद्र के अंदर स्वागत किया.

शिक्षा मंडल सचिव देखने पहुंचे व्यवस्था

परीक्षा संबंधित सभी तैयारियां और व्यवस्थाओं को देखने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल परीक्षा केंद्र पहुंच रहे हैं. उन्होंने राजधानी रायपुर के जे एन पांडे शासकीय परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर तमाम व्यवस्थाओं की जानकारी ली और कहा कि प्रदेश भर में परीक्षा आयोजित की जा रही है. सभी परीक्षा केन्द्रों पर व्यवस्था चाक-चौबंद है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: CM साय बोले- छत्तीसगढ़ को केंद्र से मिली 4 हजार 842 करोड़ की राशि, कांग्रेस ने साधा निशाना

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थी बिना भय के परीक्षा दें. अच्छी सफलता हासिल करें. उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं. साथ ही छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों को बिना किसी तनाव के परीक्षा में शामिल होना चाहिए और अभिभावकों को भी इस घड़ी में बच्चों का मनोबल बढ़ाना चाहिए.

ज़रूर पढ़ें