Chhattisgarh: नक्सलियों का नया ‘हथियार, जानलेवा केमिकल से कर रहे मौत का व्यापार, सुई चुभाते ही आएगा हार्ट अटैक

मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की जेब से एक जानलेवा केमिकल मिला है. यह इतना खतरनाक है कि इसे छूते ही चंद मिनटों के अंदर व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh: सोमवार सुबह छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले  में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. सुकमा पुलिस अधीक्षक के अनुसार, मुठभेड़ किस्टाराम पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक जंगल में उस समय हुई जब जिला रिजर्व गार्ड (DRG) और कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन की अलग-अलग टीमें नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थीं.

राज्य की राजधानी रायपुर से करीब 450 किलोमीटर दूर स्थित जंगल में नक्सलियों और डीआरजी टीम के बीच गोलीबारी हुई. एसपी ने बताया कि मुठभेड़ रुकने के बाद घटनास्थल से एक नक्सली का शव और एक हथियार बरामद किया गया, साथ ही इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है.

कांकेर में मारे गए नक्सलियों की जेब से जानलेवा केमिकल बरामद

वहीं इससे पहले मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की जेब से एक जानलेवा केमिकल मिला है. यह इतना खतरनाक है कि इसे छूते ही चंद मिनटों के अंदर व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है. इतना ही नहीं, नक्सलियों की जेब से डिजिटल वॉच भी मिली हैं.

बता दें कि इससे पहले कांकेर में 16 अप्रैल को अभी तक का सबसे बड़ा नक्सली एनकाउंटर हुआ. इसके बाद फोर्स ने 29 नक्सलियों के शव बरामद किए. बताया गया है कि तीन शवों की जेबों से 3 डिब्बी एकोनाइट नामक जानलेवा केमिकल बरामद किया गया है. इसके अलावा बड़ी संख्या में 2 टाइप की सुइयां भी मिली हैं.

यह भी पढ़ें: Amit shah Fake Video: अमित शाह के एडिटेड वीडियो को लेकर एक्शन में दिल्ली पुलिस, तेलंगाना के CM रेवंत रेड्डी को भेजा समन

कितना खतरनाक है एकोनाइट केमिकल?

डॉक्टरों का कहना है कि एक एकोनाइट केमिकल अगर किसी इंसान को चुभो दिया जाए तो सिर्फ 45 मिनट में उसे हार्ट अटैक आएगा और वह मौत की गोद में सो जाएगा.  फोर्स को शवों के पास से जो बंदूकें मिली हैं उनमें भी यह केमिकल लगा हुआ था. डॉक्टरों की टीम ने जब 18 अप्रैल को सभी नक्सलियों के शवों का पोस्टमार्टम किया तो इससे पहले उन्होंने पुलिस से मेटल डिटेक्टर की मांग की थी. उस वक्त बताया गया था कि इनकी बॉडी में कोई एक्सप्लोजिव प्लांट हो सकता है, इसलिए ये जांच जरूरी है.

सुरक्षाबलों को इन सभी शवों से जो डिजिटल वॉच मिले हैं, इन सभी की टाइमिंग एक ही थी. इसके अलावा लैंड माइन में इस्तेमाल होने वाले नाइट्रो ग्लिसरीन(हाईली एक्सप्लोसिव), फ्यूज (स्पार्क करने के लिए), सेल और 1.20 लाख रुपये भी मिले हैं.

ज़रूर पढ़ें