Chhattisgarh News: दुर्ग में हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता को लेकर फिर अभियान शुरू, एसपी ने दी जानकारी

Chhattisgarh News: दुर्ग एसपी जितेन्द्र शुक्ला सहित अधिकािरयों ने कार्यक्रम में यातायात जागरूकता के लिए एक पोस्टर लांच किया. इस पोस्टर में दुपहिया वाहन चालकों के लिए 21 दिन तक अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने की अपील की गई है.
Chhattisgarh News

दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला

Chhattisgarh News: दुर्ग जिले में वाहन चालकों के लिए हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता को लेकर दुर्ग पुलिस ने फिर एक बार नया अभियान शुरू किया है. इस बार अभियान का थीम फॉलो गुड हैबिट्स 21 डेज चैलेंज रखा गया है. इस थीम का पोस्टर एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने लांच किया. उन्होंने दुपहिया व चारपहिया वाहन चालकों को आज से 21 दिन तक हेलमेट व सीट बेल्ट अपनाने के प्रति जागरूक किया है. एसपी का मानना है कि 21 दिन तक लगातार हेलमेट व सीट बेल्ट अपनाने से इसकी आदत बन जाएगी.

दुर्ग एसपी ने लांच किया पोस्टर

दुर्ग एसपी जितेन्द्र शुक्ला सहित अधिकािरयों ने कार्यक्रम में यातायात जागरूकता के लिए एक पोस्टर लांच किया. इस पोस्टर में दुपहिया वाहन चालकों के लिए 21 दिन तक अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने की अपील की गई है. ऐसी ही अपील चार पहिया वाहन चालकों के लिए सीट बेल्ट अपनाने को लेकर किया गया है.

दुर्ग एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि वाहन चलाते समय चालक के हेलमेट व सीट बेल्ट पहने रहने से दुर्घटना में जान का जोखिम कम रहता है. समय-समय पर पुलिस द्वारा चलाए जाने वाले जागरूकता अभियान के चलते काफी वाहन चालक हेलमेट व सीट बेल्ट अपनाने लगे हैं. लेकिन अभी भी अनेक वाहन चालकों में हेलमेट और सीट बेल्ट अपनाने के प्रति उदासीनता बनी हुई है. ऐसे लोगों को फिर एक बार जागरूक करने फॉलो गुड हैबिट्स 21 डेज चैलेंज अभियान आज से शुरू किया जा रहा है। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस सड़क पर तैनात होकर वाहन चालकों को जागरूक करने में लगी रहेगी.

ये भी पढ़ें- मदर्स डे पर सीएम विष्णुदेव साय ने अपनी मां के लिए शेयर किया पोस्ट, प्रदेश की माताओं को किया प्रणाम

बिना हेलमेट के पुलिस पेट्रोल पंपों पर नहीं मिलेगा पेट्रोल

फॉलो गुड हैबिट्स 21 डेज चैलेंज अभियान का आगाज होने के साथ ही आज से दुर्ग पुलिस ने अपने द्वारा संचालित पेट्रोल पंपों पर बिना हेलमेट दुपहिया और सीट बेल्ट नहीं अपनाने वाले चार पहिया वाहन चालकों को इंधन देना बंद कर दिया है. इस संबंध में सेक्टर – 6, भिलाई -3 और नेवई के पुलिस पेट्रोल पंप पर पहले से सूचना प्रदर्शित कर दिया गया है इन तीनों ही पेट्रोल पंप में आज से हेलमेट पहनकर आने वाले दुपहिया और सीट बेल्ट बांधकर आए चार पहिया वाहन चालकों को ही पेट्रोल व डीजल दी गई. दुर्ग एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि ऐसा निर्णय आज से सिर्फ पुलिस द्वारा संचालित जिले के तीन पेट्रोल पंपों में लागू किया गया है. इससे राजस्व में कमी होने की कोई परवाह नहीं है. निजी पेट्रोल पंपों पर इसे लागू करने का निर्णय वहां के मालिकों के स्वविवेक पर छोड़ दिया गया है. वही राहगीर प्रवीण ने बताया कि जो लोग हेलमेट लगाए हैं यह बात है,  यह एक अच्छी पहल है लोग हेलमेट लगाए सुरक्षा के लिए दुर्ग पुलिस को बधाई देता हूं अच्छा है हेलमेट लगाना शुरू करेंगे.

ज़रूर पढ़ें