Chhattisgarh: कल से शुरू होगी कांग्रेस की न्याय यात्रा, 2 अक्टूबर को होगा समापन, अरुण साव ने यात्रा को बताया अशोभनीय

Chhattisgarh News: राहुल गांधी की न्याय यात्रा के तर्ज पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस की पदयात्रा कल से शुरू हो रही है. कांग्रेस कमिटी ने पद यात्रा का नाम छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा दिया. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज करीब 125 किमी की यात्रा 6 दिन में तय कर रायपुर पहुचेंगे और दो अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर यात्रा का समापन होगा.
Chhattisgarh News

पीसीसी चीफ दीपक बैज

Chhattisgarh News: राहुल गांधी की न्याय यात्रा के तर्ज पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस की पदयात्रा कल से शुरू हो रही है. कांग्रेस कमिटी ने पद यात्रा का नाम छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा दिया. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज करीब 125 किमी की यात्रा 6 दिन में तय कर रायपुर पहुचेंगे और दो अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर यात्रा का समापन होगा. यात्रा के जरिए कांग्रेस कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने अब तक कानून व्यवस्था पर जमकर प्रदर्शन किया. कांग्रेस के हर एक संगठन ने हर लेवल पर कानून व्यवस्था के मुद्दे को गरमाने का प्रयास किया. बलौदा बाजार और कवर्धा की घटना पर कांग्रेस का दम दिखाई दिया. विधानसभा घेराव से छत्तीसगढ़ बंद बुलाने तक कांग्रेस का संघर्ष सड़कों पर देखा गया. अब पदयात्रा के माध्यम से कांग्रेस कानून व्यवस्था को लेकर सरकार को घेरने जा रही है. यात्रा की शुरुआत गिरौधपुरी धाम में बाबा गुरु घासीदास की पूजा अर्चना कर होगी. यात्रा के समापन तक कांग्रेस अलग-अलग दिन प्रदेश में घटित अलग-अलग घटनाओं को लेकर लोगों से चर्चा भी करेगी. न्याय यात्रा में पहले दिन सभी प्रभारी सचिव , नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत, टी एस सिंहदेव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता शामिल होंगे. इसके बाद अंतिम में रायपुर के गांधी मैदान में एक बड़ी आम सभा को संबोधित करेंगे.

इन रूटों पर निकलेगी यात्रा

1. पहला दिन –27 सितंबर यात्रा की शुरुआत
गिरौधपुरी धाम – ग्राम अमोदी– ग्राम छाछी – कसडोल
कुल 20.7 किलोमीटर की यात्रा.

2. दूसरा दिन –28 सितंबर
कसडोल– लवन – कुम्हारी – सलोनी – रोहांसी
कुल 48.1 किलोमीटर की यात्रा.

3. तीसरा दिन –29 सितंबर
रोहांसी – ओड़ान– लटेरा –खरतोरा
कुल 77.3 किलोमीटर की यात्रा.

4. चौथा दिन –30 सितंबर
भैंसा –राइस मिल माठ– माठ – मुरा मोड़ – सरागांव
कुल 100.8 किलोमीटर की यात्रा.

5. पांचवा दिन – 1 अक्टूबर
सारा गांव – तर्रा मोड़ – सेमरिया – सद्दू
कुल 116.8 किलोमीटर की यात्रा.

6. छठवा दिन – 2 अक्टूबर यात्रा का समापन
सद्दू  – गांधी मैदान
कुल 125 किलोमीटर की यात्रा.

ये भी पढ़ें- बलरामपुर में पिछले 12 दिनों के भीतर विशेष पिछड़ा पंडो जनजाति के 5 लोगों की मौत, जांच के आदेश

गिरौधपुरी से शुरू होगी यात्रा

अब गिरौधपुरी से ही यात्रा शुरू करने का मकसद भी आपको बता देते हैं. दरअसल, बलोदा बाजार में 10 जून सतनामी समाज के प्रदर्शन के दौरान आंदोलन उग्र हो गया था. इसके बाद उपद्रवियों ने एसपी और कलेक्टर कार्यालय को भी जला दिया था. जिस पर सरकार की जांच पर कांग्रेस नेताओं का नाम सामने आया जिन्हें गिरफ्तार किया गया है. उसमें अभी वर्तमान में जेल में बंद कांग्रेस के विधायक देवेंद्र यादव का भी नाम शामिल है. जिसका विरोध पीछले दिनों बड़े स्तर में किया गया.

कांग्रेस की न्याय यात्रा को बीजेपी ने बताया अशोभनीय

वहीं, कांग्रेस के न्याय यात्रा को भाजपा अशोभनीय बता रही है. उपमुख्यमंत्री अरुण साव का कहना है कि जिसने लगातार देश प्रदेश के साथ जनता के साथ धोका किया है. वो न्याय यात्रा निकले शोभा नहीं देता. कांग्रेस-बीजेपी के बीच जारी कानून व्यवस्था की लड़ाई में जमकर बयानबाजी चल रही है. हालांकि अब कांग्रेस अपनी नई रणनीति के साथ पदयात्रा निकालने वाली है. पदयात्रा से छत्तीसगढ़ में कितना असर होगा यह समय तय करेगा.. लेकिन एक बात तो तय है कि कांग्रेस अब विपक्ष के नाते बहुत आक्रामक दिख रही है..

ज़रूर पढ़ें