Chhattisgarh: राजनांदगांव के जिला अस्पताल में एक माह से सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे बंद, महंगे दाम में बाहर करानी पड़ रही जांच

Chhattisgarh News: राजनांदगांव जिला चिकित्सालय में लगभग एक माह पूर्व हुई भारी बारिश की वजह से बाढ़ का पानी अस्पताल के भीतर भर जाने से यहां चिकित्सा व्यवस्था प्रभावित हो गई थी. जिसके चलते यहां सीटी स्कैन, सोनोग्राफी और डिजिटल एक्स-रे कक्षा में भी पानी भरने की वजह से मशीनों को बंद करना पड़ा था.
Chhattisgarh News

बाहर बैठे मरीज

Chhattisgarh News: राजनांदगांव जिला चिकित्सालय में लगभग एक माह पूर्व हुई भारी बारिश की वजह से बाढ़ का पानी अस्पताल के भीतर भर जाने से यहां चिकित्सा व्यवस्था प्रभावित हो गई थी. जिसके चलते यहां सीटी स्कैन, सोनोग्राफी और डिजिटल एक्स-रे कक्षा में भी पानी भरने की वजह से मशीनों को बंद करना पड़ा था. वहीं तीन दिनों बाद अस्पताल से बाढ़ का पानी पूरी तरह से खत्म हो गया था, लेकिन यहां पूरी स्वास्थ्य सुविधा बाहाल नहीं हो पाई। कुछ दिनों बाद सोनोग्राफी प्रारंभ हो गई लेकिन अस्पताल में अब भी डिजिटल एक्स-रे और सीटी स्कैन शुरू नहीं हो पाया है. इसकी वजह से मरीजों को निजी अस्पताल और डायग्नोस्टिक सेंटर में जाकर अधिक दाम पर जांच करवानी पड़ रही है.

जांच के अभाव में नहीं हो रहा है इलाज

आवश्यकता होने पर मरीजों को चिकित्सकों द्वारा सीटी स्कैन और एक्स-रे जांच के लिए लिखा जा रहा है, लेकिन जिला अस्पताल में एक माह से दोनों जांच बंद होने के चलते यहां पर जांच नहीं हो पा रही है. वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग निजी जांच सेंटरों में अपनी जांच नहीं करा पा रहे हैं. जिसके चलते इलाज में देरी भी हो रही है.

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी नहीं है सुविधा

राजनांदगांव के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में राजनांदगांव जिले सहित लगभग 5 जिलों के मरीज यहां उपचार के लिए भर्ती कराए जाते हैं. इसके बावजूद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अब तक सिटी स्कैन की सुविधा नहीं है. वहीं जिला अस्पताल में भी सिटी स्कैन बंद होने की वजह से लोग मेडिकल कॉलेज अस्पताल भी नहीं जा पा रहे है. ऐसे में उन्हें निजी जगहों पर जांच करने की मजबूरी हो गई है.

ये भी पढ़ें- कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर छत्तीसगढ़ यादव समाज ने दुर्ग में किया भव्य कार्यक्रम, पूर्व CM भूपेश बघेल हुए शामिल

लग सकता है एक सप्ताह का वक्त

जिला अस्पताल के भीतर बारिश का पानी भरने की वजह से यहां डिजिटल एक्स-रे और सीटी स्कैन मशीन में नमी आने की के चलते मशीन से जांच प्रारंभ नहीं हो पाई है. बताया जा रहा है, कि मशीन के मदरबोर्ड में नमी और फंगस की वजह से मशीनों की मरम्मत नहीं हो पाई है. इंजीनियरों ने आकर फंगस निकालने और नमी हटाने का प्रयास किया है, लेकिन पूरी तरह से मशीन से नमी जब तक नहीं हटती है मशीन शुरू नहीं हो पाएगी.

नमी हटने पर होगी जांच शुरू

खबर है कि डिजिटल एक्स-रे और सीटी स्कैन मशीन में नमी आ गई है. इंजीनियर चार-पांच बार आकर देख चुके हैं और मरम्मत की कोशिश की गई है. नमी की वजह से मशीन नहीं बन पाई है. जब मौके पर डीन से बात करने विस्तार न्यूज़ की टीम पहुची तो डीन के लिए चेम्बर में ताला लटका मिला.

ज़रूर पढ़ें