Chhattisgarh: बस्तर में CRPF की चार बटालियन की होगी तैनाती, विजय शर्मा बोले- यह नक्सल विरोधी मुहिम की दिशा में बड़ा कदम

Chhattisgarh New: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ लगातार प्रहार किया जा रहा है. नक्सल उन्मूलन अभियान को और मजबूत करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की चार बटालियन राजधानी में पहुंच गई हैं.
Chhattisgarh News

डिप्टी सीएम विजय शर्मा

Chhattisgarh New: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ लगातार प्रहार किया जा रहा है. नक्सल उन्मूलन अभियान को और मजबूत करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की चार बटालियन राजधानी में पहुंच गई हैं. जिसे बस्तर में तैनात किया जा रहा है. सरकार का दावा है कि नक्सलवाद साल 2026 तक समाप्त हो जायेगी वहीं विपक्ष सरकार के दावे पर ही सवाल उठा रहें है.

बस्तर में CRPF की चार बटालियन की होगी तैनाती

दरअसल, छत्तीसगढ़ पहुंचे CRPF के चार नए बटालियन में से तीन बटालियन झारखंड से और एक बटालियन बिहार से आई है. इससे सुरक्षाबलों को नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने और मदद मिलेगी. इन चारों बटालियन की तैनाती दक्षिण बस्तर क्षेत्र में की जाएंगी वहां सुरक्षा की स्थिति को लेकर पहले से ही सरकार और सुरक्षाबलों द्वारा काफी सतर्कता बरती जा रही है. इस तैनाती का उद्देश्य क्षेत्र में सुरक्षा बलों की उपस्थिति को बढ़ाना और संभावित सुरक्षा खतरों से निपटना है. बता दें कि बस्तर में अलग-अलग फोर्स के करीब 60 हजार से ज्यादा जवान तैनात हैं. इनमें कांकेर में SSB, BSF, ITBP, नारायणपुर में ITBP, BSF, STF, कोंडागांव में ITBP, CRPF, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में STF, कोबरा, CRPF के जवान तैनात हैं. इसके अलावा सभी जिलों में DRG, जिला बल, बस्तर फाइटर्स, बस्तरिया बटालियन भी नक्सलियों के खिलाफ लोहा लेती है.

बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 24 अगस्त को छत्तीसगढ़ दौरे पर आए थे. इस दौरान उन्होंने रायपुर में कहा था- ‘मार्च 2026 तक देश से नक्सलवाद खत्म कर देंगे.  अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूत और रुथलेस रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए. अमित शाह ने छत्तीसगढ़, ओडिशा समेत अन्य पड़ोसी राज्यों के पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर स्ट्रैटजी भी बनाई थी. छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से प्रभाव वाला सबसे ज्यादा और बड़ा क्षेत्र बस्तर है.
अब प्रदेश में भाजपा यानि विष्णुदेव साय की सरकार है. विष्णुदेव साय सरकार में दिसंबर 2023 से अब तक नक्सल वारदातों पर नजर डाले तो.
कुल मुठभेड़ _ 98
नक्सली मारे गए _ 156
नक्सली सरेंडर _ 650
नक्सली गिरफ्तार _ 650
जवान शहीद _ 17

नए बटालियन की तैनाती नक्सलवाद की दिशा में बड़ा कदम – विजय शर्मा

डिप्टी सीएम व गृहमंत्री विजय शर्मा का कहना है कि- नक्सल विरोधी मुहिम में जितने भी आयाम है किए जा रहे हैं. नए बटालियन की तैनाती इसी दिशा में बड़ा कदम है. आने वाले समय में नक्सलियों पर पूर्ण नियंत्रण की स्थिति बनेगी. डिप्टी सीएम अरुण साव का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश को अलगाववाद आतंकवाद और नक्सलवाद से मुक्त करने के लिए ठोस और मजबूत योजना बनाकर काम कर रही है और इस दिशा में सरकार निर्णय लेकर आगे बढ़ रही है.

नक्सलवाद के नाम पर आम आदिवासियों का दमन न हो – दीपक बैज

पीसीसी चीफ दीपक बैज का कहना है कि नक्सलवाद खत्म हो हम भी चाहते है, लेकिन नक्सलवाद के नाम पर आम आदिवासियों का दमन न हो.

बहरहाल, छत्तीसगढ़ में बीजेपी की डबल इंजन की सरकार लगातार नक्सलवाद पर नकैल कसने की प्रयास कर रही है… केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति के अनुरूप छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के चार नए बटालियन तैनात कर दिए गए हैं… अब देखना होगा कि सीआरपीएफ के ये चार नए बटालियन नक्सलवाद पर लगाम लगाने में कितना कारगर साबित होता है…??

ज़रूर पढ़ें