Chhattisgarh: बिलासपुर में मलेरिया से चार बच्चों की मौत, डायरिया के मरीज 250 के पार, 40 झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई

Chhattisgarh News: जिले में मलेरिया से चार बच्चों की मौत के बाद झोलाछाप डॉक्टरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही है. पिछले तीन दिन में 40 से अधिक डॉक्टर पर कार्यवाही की गई है, और उनके क्लीनिक सील कर दिया गया है.
Chhattisgarh News

झोलाछाप डॉक्टरों पर की गई कार्रवाई

Chhattisgarh News: जिले में मलेरिया से चार बच्चों की मौत के बाद झोलाछाप डॉक्टरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही है. पिछले तीन दिन में 40 से अधिक डॉक्टर पर कार्यवाही की गई है, और उनके क्लीनिक सील कर दिया गया है. जिले में डायरिया और मलेरिया के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं और झोलाछाप डॉक्टरों की लापरवाही से ऐसे मरीजों की मौत भी हो रही है, जो उनके पास इलाज कराने पहुंच रहे हैं. यही कारण है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने मलेरिया डायरिया पर नियंत्रण और झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं जिसके बाद बिलासपुर में यह कार्रवाई शुरू हो गई है.

इन जगहों पर हुई कार्रवाई

जिला कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर एसडीएम पीयूष तिवारी और तहसीलदार अतुल वैष्णव की टीम ने रविवार को बिलासपुर के अलग-अलग जगह का दौरा किया है इनमें बिलासपुर अनुभाग अंतर्गत बिलासपुर व बेलतरा तहसील क्षेत्र अंतर्गत झोलाछाप डॉक्टर्स पर कार्यवाही करते हुए डीएचओ डॉ प्रमोद तिवारी,डॉ सौरभ शर्मा के साथ किसान पारा चांटीडीह स्थित शिव कुमार धुरी क्लिनिक का निरीक्षण किया गया. क्लिनिक संचालक श्री शिव कुमार धुरी द्वारा एलोपैथी दवाईयां , इंजेक्शन रखने और ईलाज करने संबंधी कोई भी सुसंगत दस्तावेज प्रस्तुत नही किए जाने के कारण क्लीनिक को सील किया गया.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज से विधानसभा सत्र की होगी शुरुआत, 26 जुलाई तक चलेगा मानसून सत्र

झोलाछाप के डॉक्टर के इलाज से महिला की मौत

सेंदरी में झोलाछाप डॉक्टर की लाश से महिला की मौत का मामला सामने आया है जिसके बाद यहां भी कार्यवाही की गई है. सेंदरी में पलाश कुमार राय के क्लिनिक में जांच की गई, चिकित्सा किए जाने संबंधी कोई भी प्रमाणित वैध अनुमति के दस्तावेज नहीं पाए जाने पर क्लिनिक सील किए जाने की कार्रवाई की गई. ग्राम सेमरताल में प्रसंजीत मलिक एवं ग्राम सेमरा में दरसराम साहू व पुष्पा साहू के क्लिनिक में जांच की गई, चिकित्सा किए जाने संबंधी कोई भी प्रमाणित दस्तावेज नहीं पाए जाने पर क्लिनिक सील किए जाने की कार्रवाई की गई. ग्राम देवरीखुर्द में बंगाली क्लिनिक मुक्त क्लिनिक के द्वारा अवैध क्लिनिक चलाते पाए जाने पर क्लीनिक को सील करने की कार्यवाही की गई. सरकंडा इमलीभाटा में अवैध क्लिनिक सील किया गया। प्रणय क्लिनिक डॉ पी के बिस्वास झोलाछाप बिना किसी योग्यता के क्लिनिक संचालन करते पाए जाने पर सील किया गया.

सरकंडा में इन जगहों पर हुआ एक्शन

अमरइयाँ चौक चिंगराज पारा में संचालित जै मां काली क्लिनिक में संचालक अनुराग डे के पास आवश्यक योग्यता नही होने पर क्लिनिक सील किया गया. वही एसडीएम बिलासपुर द्वारा डायरिया प्रभावित ग्राम नेवसा व मदनपुर का निरीक्षण किया गया. गांव में पाइपलाइन को दुरुस्त कर नया पाइपलाइन बिछाने व सतत सर्वे कर डायरिया के रोकथाम हेतु निर्देशित किया गया. उपरोक्त कार्यवाही में तहसीलदार अतुल वैष्णव , मुकेश देवांगन , शशिभूषण सोनो , शशांक शेखर शुक्ला एवं नायब तहसीलदार राहुल साहू , नेहा विश्वकर्मा द्वारा स्वास्थ्य विभाग की अलग अलग टीम लेकर कार्यवाही पूर्ण किया गया.

ज़रूर पढ़ें