Chhattisgarh: खत्म हुई झंझट, अब एक क्लिक में इस नगर निगम में भर सकेंगे टैक्स

Chhattisgarh News: नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा नगर निगम दुर्ग क्षेत्र में निवासरत करदाताओ के लिए करो की राशि का भुगतान किये जाने के लिए ऑन लाईन पेमेंट अपने मोबाईल से सीधे भुगतान करने की सुविधा शुरू हो चुका है.
Chhattisgarh News

मोबाइल से ऑनलाइन भर सकेंगे नगर निगम का टैक्स

Chhattisgarh News: नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा नगर निगम दुर्ग क्षेत्र में निवासरत करदाताओ के लिए करो की राशि का भुगतान किये जाने के लिए ऑन लाईन पेमेंट अपने मोबाईल से सीधे भुगतान करने की सुविधा शुरू हो चुका है. दुर्ग नगर निगम के महापौर और आयुक्त ने इस ऐप का शुभारंभ किया है.

टैक्स जमा करने के लिए दुर्ग नगर निगम ने बनाया एप्लीकेशन

दुर्गा नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले संपत्ति कर पटाने वाले लोगों के लिए दुर्ग नगर निगम ने एक ऐसा एप्लीकेशन बनाया है जो आप मोबाइल किसी भी डाउनलोड साइड के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं सबसे पहले अपने मोबाईल में ब्राउजर ओपन करेंगे और उसके एड्रेस बार में वेब साइट Municipal Corporation.in करेंगे. उसके बाद वेब साईट खुल जायेगी. जिसमें आप नगर निगम दुर्ग को सेलेक्ट करेंगे और उसके बाद करदाता अपने प्रापर्टी का रजिस्टर आई.डी.नंबर या मोबाईल नंबर या वार्ड का नंबर के माध्यम से अपनी प्रापर्टी के टैक्स को सर्च कर लेंगे.

ये भी पढ़ें- बस्तर से आए नक्सल पीड़ितों से गृहमंत्री अमित शाह ने की मुलाकात, बोले- हथियार छोड़ वापस आएं नक्सली, नहीं तो बड़ा अभियान छेड़ेंगे

घर बैठे एक क्लिक में हो जाएगा टैक्स जमा, जाने कैसे करें इस्तेमाल

उसके बाद उसमें करो की जानकारी आ जायेगी और सबसे नीचे पे नाऊ का बटन होगा जिसे दबाकर संबंधित टैक्स की राशि का ऑन लाईन भुगतान कर सकेंगे. यह सुविधा कैश पेमेंट में भी उपलब्ध हैं कैश पेमेन्ट में सबंधित वार्ड के ए.आर.आई या आर.एस.आई से संपर्क कर भुगतान कर सकते हैं, या घर में बैठकर उपरोक्त दिये गये निर्देशो के अनुसार भी अपना करो का भुगतान कर सकते हैं. पेमेन्ट के बाद उनके मोबाईल में ही रशीद जनरेट हो जायेगी. जिसे वह पी.डी.एफ. बना कर से कर सकते हैं, या प्रिंट के आप्सन में जाकर रशीद को प्रिंट कर निकाल सकते हैं.

दुर्ग महापौर ने लोगों से की अपील

महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि आज ऑन लाईन पेमेंट की प्रक्रिया के माध्यम से अपने घर के करो का भुगतान की शुरुवात किया हूं. मैं सभी दुर्ग शहर के कर दाताओ से अपील करता हुँ कि अब अनावश्यक कर दाता को इधर-उधर जाने की जरूरत नही हैं, घर बैठे आप करो का भुगतान कर सकते हैं, यह नगर निगम दुर्ग की उनके कार्यकाल की बहुत बड़ी उपलब्धि हैं एवं कर दाताओ बहुत ही बड़ी सुविधा हैं.

ज़रूर पढ़ें