Chhattisgarh: खनिज विभाग ने बिलासपुर के कोल डिपो में दी दबिश, स्टॉक से ज्यादा कोयला मिलने पर डिपो किया सील

Chhattisgarh News: बिलासपुर में कोल डिपो में आज स्थानीय खनिज विभाग की टीम ने दबिश देकर बड़ी कार्यवाही करते हुए पूरे कोल डिपो को सील कर दिया. कोल डिपो परिसर में विभाग के द्वारा दो खाली ट्रेलर एक कोयले से भरा ट्रेलर व एक जेसीबी को जप्त करते हुए सीलिंग की कार्यवाही की गई है.
Chhattisgarh News

खनिज विभाग ने डिपो किया सील

Chhattisgarh News: बिलासपुर के कोल डिपो में आज स्थानीय खनिज विभाग की टीम ने दबिश देकर बड़ी कार्यवाही करते हुए पूरे कोल डिपो को सील कर दिया. कोल डिपो परिसर में विभाग के द्वारा दो खाली ट्रेलर एक कोयले से भरा ट्रेलर व एक जेसीबी को जप्त करते हुए सीलिंग की कार्यवाही की गई है. विभाग के अनुसार उन्हें भंडारण में 1000 टन कोयला अधिक मिला है, फिलहाल पूरे मामले में संबंधित फर्म को नॉटिस जारी कर जवाब मांगा गया है.

लगातार मिल रही थी शिकायत

दरअसल जिला खनिज विभाग को लगातार शिकायत मिल रही थी कि पेण्ड्रा थानाक्षेत्र के रूमगा गांव स्थित संचालित श्री श्याम इंटरप्राइजेश जिसके संचालक बिलासपुर के मनोज कुमार कौशिश है, इनके द्वारा जो कोल डिपो का संचालन किया जा रहा है. वहां की गतिविधियां संदिग्ध है. वहां पर सीमावर्ती मध्यप्रदेश से चोरी छुपे अवैध तरीके से कोयले की खेप कोल डिपो पहुंचता है और उसके बाद फिर दिन के उजाले में उन कोयले को बिलासपुर रायपुर सहित आसपास इलाको में पहुंचाया जाता है. आज सुबह भी जिला प्रशासन व खनिज विभाग को मीडिया से जानकारी मिली कि रूमगा गांव स्थित श्री श्याम इंटरप्राइजेश कोल डिपो से एक ट्रेलर कोयला बिना किसी दस्तावेज के बिलासपुर जाने को निकला था. मगर वो ट्रेलर रूमगा गाव के मुख्यमार्ग पर बिगड़ गया.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में पानी निकासी की व्यवस्था बदहाल, जगह-जगह जलभराव, बिजली के लिए होर्डिंग्स से बढ़ा खतरा

खनिज विभाग की टीम ने की जांच

जिसकी सूचना मिलने पर खनिज विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंची. जिसमें टीम के द्वारा ट्रेलर में मौजूद चालक से ट्रेलर में लोड कोयले का दस्तावेज की मांग की गई पर चालक के पास कोई भी वैध दस्तावेज नही मिला और कुछ समय के बाद खनिज अधिकारियों को झांसा देकर ट्रेलर चालक ट्रेलर छोड़कर वहां से भाग खड़ा हो गया. जिसके बाद खनिज विभाग की टीम रूमगा स्थित श्री श्याम इंटरप्राइजेश कोल डिपो में दबिश दी जहा पर दस्तावेज खंगाले गए पर कोल डिपो में भी कोई दस्तावेज नही दिखाया गया. डिपो में मौजूद कर्मचारी के द्वारा दस्तावेज डिपो मालिक बिलासपुर के रहने वाले मनोज कुमार कौशिक के पास होने की बात की गई. जिसके बाद स्टॉक मिलान में बड़ी हेराफेरी खनिज विभाग को मिली, स्टॉक पंजी के आधार पर मौके पर 525 टन कोयला मौके पर होना चाहिए था, पर मौके पर उन्हें लगभग एक हजार टन अधिक कोयला मिला जिसके बाद खनिज अधिकारी ने मामले में फर्म के मैनेजर को नॉटिस देते हुए पूरे कोल डिपो परिसर को सील कर दिया गया है. कोल डिपो परिसर में दो खाली ट्रेलर, एक कोयले से भरा ट्रेलर के साथ एक जेसीबी को भी जप्त करते हुए पूरे परिसर को सील कर दिया है.

ज़रूर पढ़ें