Chhattisgarh: नक्सलियों के बेनामी सम्पत्ति पर पुलिस की कार्रवाई, ट्रैक्टर समेत 4 नक्सल सहयोगी गिरफ्तार

Chhattisgarh News: नक्सलियों की बेनामी सम्पत्ति पर मोहला मानपुर अम्बागढ़ चौकी पुलिस बड़ी कार्रवाई की है. नक्सलियों के टैक्टर को जब्त कर 4 नक्सल सहयोगी किए गए. गिरफ्तार नक्सलियों द्वारा लेव्ही के बदले में खरीदे गए टैक्टर से माड़ में खेती करते थे.
Chhattisgarh News

पकड़े गए नक्सली

Chhattisgarh News: नक्सलियों की बेनामी सम्पत्ति पर मोहला मानपुर अम्बागढ़ चौकी पुलिस बड़ी कार्रवाई की है. नक्सलियों के टैक्टर को जब्त कर 4 नक्सल सहयोगी किए गए. गिरफ्तार नक्सलियों द्वारा लेव्ही के बदले में खरीदे गए टैक्टर से माड़ में खेती करते थे. ट्रेक्टर के किराये से मिले पैसे से नक्सली दैनिक जरुरत के सामान खरीदते थे. नक्सल विरोधी अभियान के तहत पुलिस महानिरीक्षक राजनांदगांव दीपक झा (आईपीएस) के निर्देशन एवं जिला मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी पुलिस अधीक्षक श वाय. पी. सिंह (आईपीएस) माओवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई.

मदनवाड़ा थाना अंतर्गत नक्सलियों के बेनामी सम्पत्ति महिंद्रा टैक्टर को जब्त किया गया. नक्सलियों द्वारा ठेकेदार से लेव्ही के बदले टैक्टर खरीदवा कर माड़ में खेती किसानी कर रहे थे और बाद में नक्सली ट्रेक्टर को किराये पर चलाकर किराये से प्राप्त रुपए से दैनिक जरूरत के सामान खरीद रहे थे. पुलिस द्वारा नक्सलियों के लिए ट्रेक्टर खरीदने, उपयोग करने एवं वाहन खरीदी हेतु फर्जी दस्तावेज बनाने में संलिप्त 4 नक्सल सहयोगियो के ऊपर कार्रवाई किया गया है.

जानिए क्या है पूरा मामला

रामकिशन यादव जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के विभिन्न क्षेत्रों में PMGSY एवं वन विभाग में निर्माण कार्य का ठेका लेता था वर्ष 2014 में रामकिशन यादव की रोड निर्माण में लगी गाड़ियों में नक्सलियों द्वारा आगजनी कर जला दिया गया था. जिससे बचने के लिए रामकिशन यादव, अरविंद तुलावी एवं सचिव महेश मेश्राम के माध्यम से अपने निर्माण कार्य में नक्सलियों के तरफ से कोई दिक्कत, धमकी, आगजनी ना की जाए जिसके एवज में इनके साथ मिलकर नक्सलियों को देने के लिए ट्रेक्टर खरीदने के लिए पैसों का इंतजाम किया था. रामकिशन यादव से प्राप्त 750000 रुपए से शो रूम सेल्समैन सुशील साहू द्वारा 600000 रुपए को अपने खाते में जमा कर अरुण एग्रीकल्चर ट्रेक्टर कम्पनी के खाते में स्थानांतरित किया और 150000 रुपए नगद काउंटर में जमा किया था.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में 10 करोड़ रुपए की लागत से बना ट्रैफिक पार्क बदहाल, स्टेच्यू व ट्रेन समेत अन्य चीजें भी टूटी

ठेकेदार रामकिशन यादव ने ग्राम सचिव महेश मेश्राम के साथ मिलकर नक्सलियों को ट्रेक्टर देने का इंतजाम किया था. सचिव महेश मेश्राम के संबंध जिले में सक्रिय बड़े नक्सली नेताओं के साथ है, तथा इसका माड़ आना जाना लगा रहता था. ट्रैक्टर को माड़ भेजने के लिए अरविंद तुलावी के साथ महेश मेश्राम भी गया था. जहां पर ट्रेक्टर को माड़ में नक्सलियों के बड़े नेताओं बलदेव उर्फ अशोक रेड्डी, विजय रेड्डी उर्फ शंकर, लोकेश सलामे उर्फ हरसिंग को सौंपा गया.

पुलिस ने घर पर की रेड की कार्रवाई

सूचना मुखबीर के माध्यम से थाना प्रभारी मदनवाड़ा को पता चला तब मदनवाड़ा थाना प्रभारी के नेतृत्व में डीआरजी-आईटीबीपी का सन्युक्त अभियान निकाल कर मुखबीर सूचना पर अरविंद तुलावी के घर रेड की कार्यवाही की गई. ट्रेक्टर को अरविंद तुलावी के द्वारा छुपाकर गट्टामेटा केकेड़ेहुर में रखा गया था. जिसे विधिवत जप्ती की कार्यवाही की गई. अरविंद तुलावी द्वारा पूछताछ में बताया गया कि वह माओवादी कमांडर बलदेव उर्फ अशोक रेड्डी, विजय रेड्डी उर्फ शंकर, लोकेश सलामे उर्फ हरसिंग से पुर्व परिचित है और तकरीबन 10 साल से नक्सल सहयोगी का कार्य कर रहा है। ठेकेदारों, निर्माण कार्य करने वालों को नक्सलियों से मुलाकात करवाता था. अरविंद तुलावी ने 10 साल के दौरान कई बार जिला कांकेर के मेसपी, वट्टेकल, कलपर, हापाटोला आदि गांव में जाकर नक्सलियों के लिए सामान छोड़ने का काम किया है.

गिरफ्तार आरोपियों की जानकारी

1.अरविंद तुलावी पिता मनीराम तुलावी उम्र 30 साल पता कारेकट्टा थाना मदनवाड़ा जिला मोमाअचौकी
2.महेश मेश्राम पिता हिरामन मेश्राम उम्र 45 साल पता वार्ड न. 13 कोषाराव पारा थाना मानपुर जिला मोमाअचौकी
3.रामकिशन यादव पिता हरिसिंह यादव उम्र 50 साल निवासी वार्ड 45 बसंतपुर थाना बसंतपुर जिला राजनांदगांव
4.सुशील साहू पिता रामाधर साहू उम्र 54 साल निवासी तुलसीपुर जिला राजनांदगांव

ज़रूर पढ़ें