Chhattisgarh News: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ के 6 कुख्यात नक्सलियों ने विशाखापट्टनम में किया आत्मसमर्पण

Chhattisgarh News: आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम डीआईजी ने बताया आत्मसमर्पित नक्सलियों में सुकमा जिले के किस्टाराम एरिया कमेटी के सचिव राजू समेत 6 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इनमें कोन्टा एरिया कमेटी का सदस्य वेट्टी भीमा और 3 महिला नक्सली भी शामिल हैं.
Chhattisgarh News

तीन महिला और तीन पुरुष नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में सरकार बदलते ही नक्सलियों के खिलाफ अभियान शुरू हों गया हैं. सुरक्षाबलों को एक बार फिर बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. बस्तर का नक्सल प्रभावित जिला सुकमा में 19 लाख के 6 इनामी नक्सलियों ने पुलिस के सक्षम आत्मसमर्पण किया है. विगत वर्ष में ये नक्सली प्रदेश के अंतिम छोर में बसने वाले कोंटा इलाके में सक्रिय थे. इन सभी नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ प्रदेश के पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के आत्मसमर्पण रीति-नीति से प्रभावित होकर आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में डीआईजी और एसपी के सामने सरेंडर किया है. बता दें कि आत्मसमर्पण करने वाले ये नक्सली 2017 में हुए सुकमा जिले के भेज्जी व बुरकापाल हमले में शामिल भी रहे हैं.

कुख्यात नक्सली राजू ने भी किया आत्मसमर्पण

आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम डीआईजी ने बताया आत्मसमर्पित नक्सलियों में सुकमा जिले के किस्टाराम एरिया कमेटी के सचिव राजू समेत 6 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इनमें कोन्टा एरिया कमेटी का सदस्य वेट्टी भीमा और 3 महिला नक्सली भी शामिल हैं. आत्मसमर्पित नक्सलियों में खुरम मिथिलेश उर्फ राजू, बरसे मासा, वेट्टी भीमा, वंजम रामे उर्फ कमला, मडकाम सुक्की और दूडी सोनी के रूप में पहचान हुई है.

नक्सलियों के खिलाफ जोरों पर जारी है अभियान, अबतक बस्तर में 90 से ज्यादा नक्सली हुए ढेर

आपको बता दें कि पहले चरण के लोकसभा चुनाव से पहले बस्तर संभाग के कांकेर में देश का सबसे बड़ा नक्सल मुठभेड़ हुआ था, जिसकी कवरेज विस्तार न्यूज ने ग्राउंड ज़ीरो से भी दिखाया. इस मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे. देश में इससे पहले किसी भी मुठभेड़ में इतने नक्सलियों की मौत नहीं हुई इसलिए इसे अबतक का सबसे बड़ा मुठभेड़ भी कहा गया हैं. इस मुठभेड़ में टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव को भी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया, जिसपर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित था. इसके साथ ही 1235 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया और 250 से ज्यादा ने आत्मसमर्पण कर दिया.

ये भी पढ़ें- जेपी नड्डा ने लोरमी में की चुनावी जनसभा, बोले- कांग्रेस पार्टी हमेशा राम और सनातन विरोधी रहेगी

गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सलियों को बस्तर से दिया चेतावनी

आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के कांकेर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नक्सलियों को चेतावनी दी. कहा आत्मसमर्पण कर दें नहीं तो लड़ाई का परिणाम तय है और दो वर्ष में नक्सलवाद को समाप्त कर दिया जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ”जब तक नक्सलवाद है तब तक आदिवासी भाई बहनों के लिए स्कूल, सड़क,बिजली, राशन की दुकान देने में परेशानी हो रही है. जो भी नक्सली बचे हैं उनको कहता हूं कि सरेंडर हो जाओ, आपको फिर से प्रतिस्थापित करेंगे नहीं तो लड़ाई का परिणाम तय है.”

ज़रूर पढ़ें