Chhattisgarh: डोंगरगढ़ में आदिवासी युवक की मौत के बाद परिजनों को नहीं मिला न्याय, आंदोलन की दी चेतावनी

Chhattisgarh News: पुलिस कार्यवाही पर मृतक के परिजन एवं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सोशल मीडिया में झूठी खबर वायरल होने पर बिना किसी जांच पड़ताल के ही पुलिस उसे घर से ले गयी. थाने में उसे प्रताड़ित किया, इसके अलावा युवक टाकेश्वर पैर के घाव से भी काफी परेशान था. पुलिस कार्यवाही के भय और बीमारी की वजह से टाकेश्वर की तबियत लगातार बिगड़ती गई और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.
Chhattisgarh News

गांव वालों के साथ परिजन

Chhattisgarh News: डोंगरगढ़ के आयुर्वेद ग्राम बेलगांव में आदिवासी युवक टाकेश्वर कंवर मौत मामले में कांग्रेस ने पुलिस कार्यवाही पर सवाल खड़े किए हैं. मामले की जानकारी लेने कांग्रेस द्वारा बनाई गई जांच समिति के सदस्यों ने बेलगांव पहुंच मृतक टाकेश्वर के परिजनों से मिलकर घटना की विस्तार से जानकारी ली.

परिजन ने पुलिस पर लगाया मृतक को प्रताड़ित करने का आरोप

पुलिस कार्यवाही पर मृतक के परिजन एवं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सोशल मीडिया में झूठी खबर वायरल होने पर बिना किसी जांच पड़ताल के ही पुलिस उसे घर से ले गयी. थाने में उसे प्रताड़ित किया, इसके अलावा युवक टाकेश्वर पैर के घाव से भी काफी परेशान था. पुलिस कार्यवाही के भय और बीमारी की वजह से टाकेश्वर की तबियत लगातार बिगड़ती गई और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. कांग्रेस के जांच दल ने मृतक के पिता फूलचंद कंवर व बेलगांव सरपंच छबिलराम साहू, कीर्तनराम कंवर सहित अन्य ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली. ग्रामीणों ने जांच दल को बताया कि गाय से दुष्कर्म के झूठे आरोप पर भी बिना किसी जांच पड़ताल के टाकेश्वर और उनके भाई को डोंगरगढ़ थाना पुलिस ले गई, जहां उसे मानसिक प्रताड़ना दी गई.

ये भी पढ़ें- 24 जुलाई को कांग्रेस के घेराव और सुरक्षा व्यवस्था को रायपुर में इन स्कूलों को बंद करने के दिए गए निर्देश

कांग्रेस ने समिति का किया गठन

घटनाक्रम पूरी जानकारी लेने के बाद कांग्रेस जांच समिति ने बेलगांव पीड़ित परिवार को उचित न्याय नहीं मिलने पर कांग्रेस द्वारा आंदोलन करने का आश्वासन दिया है. जांच समिति में मोहला-मानपुर विधायक इंदरशाह मंडावी, विधायक गुंडरदेही कुंवर सिंह निषाद, डोंगरगढ़ विधायक हर्षिता स्वामी बघेल, बिन्द्रा नवागढ़ विधायक जनकराम ध्रुव, आदिवासी कांग्रेस केआर शाह व जिला अध्यक्ष राजनांदगांव भागवत साहू ग्राम बेलगांव पहुंचे. ज्ञात हो कि ग्राम बेलगांव निवासी टाकेश्वर कंवर को कथित रूप से गाय से दुष्कर्म के मामले में डोंगरगढ़ पुलिस ने हिरासत में लिया था.

ज़रूर पढ़ें