Chhattisgarh: त्यौहारी सीजन में ट्रेनों को रद्द करने से राजनांदगांव के यात्रियों में आक्रोश, अधिकारी ने इंटरलॉकिंग के काम का दिया हवाला

Chhattisgarh: त्यौहारों के सीजन में ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालत यह है कि राजनांदगांव से प्रमुख शहरों तक सफर करने के लिए गिनती के ही विकल्प शेष रह गए हैं. आगामी दिनों में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन सहित जन्माष्टमी जैसे त्यौहार आने हैं. इन त्यौहारों में बड़ी संख्या में लोग अपने परिजनों के घर जाते हैं. ऐसे समय में ट्रेनों के रद्द होने से बसों में भी भीड़ बढ़ रही है.
Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: त्यौहारी सीजन में ट्रेनों को रद्द करने से राजनांदगांव में यात्रियों में जबरदस्त आक्रोश है. रायपुर जाने दोपहर से पहले कोई ट्रेन नहीं और नागपुर सफर करने शाम के बाद यही हाल है. इसे लेकर रेलवे का कहना है कि सुविधाओं में इजाफा करने के लिए चल रहे काम की वजह से इस तरह के हालत निर्मित हुए हैं, लेकिन एक साथ इतनी संख्या में ट्रेनों के रद्द होने से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. वहीं जो गिनती की ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही है, उनमें भी भीड़ ऐसी हो रही है कि लोगों को बैठने की जगह मिलना तो दूर खड़े रहने में भी दिक्कतें हो रही है.

त्यौहारी सीजन में चार दर्जन ट्रेनें फिर रद्द

त्यौहारों के सीजन में ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालत यह है कि राजनांदगांव से प्रमुख शहरों तक सफर करने के लिए गिनती के ही विकल्प शेष रह गए हैं. आगामी दिनों में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन सहित जन्माष्टमी जैसे त्यौहार आने हैं. इन त्यौहारों में बड़ी संख्या में लोग अपने परिजनों के घर जाते हैं. ऐसे समय में ट्रेनों के रद्द होने से बसों में भी भीड़ बढ़ रही है.

अधिकारी ने इंटरलॉकिंग के काम का दिया हवाला

रेलवे से सफर करने वाले लोगों के लिए पिछले कुछ दिनों से दिक्कतें बढ़ गई है. एक साथ छह दर्जन ट्रेनों के रद्द होने से विकल्प घट गए हैं. हालत यह है कि प्रदेश की राजधानी रायपुर जाने के लिए संस्कारधानी से दोपहर के पहले कोई ट्रेन ही नहीं है. यही हाल नागपुर का सफर करने के लिए भी है. नागपुर जाने के लिए शाम के बाद कोई ट्रेन नहीं है. ऐसे में लोगों को अपनी व्यवस्था पर ही इन शहरों तक पहुंचना मजबूरी हो गया है.

नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेलवे लाइन को कलमना रेलवे स्टेशन से जोड़ने का काम चल रहा है. इसके लिए इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग का काम किया जाएगा। इस कारण कई गाइ‌यों का परिचालन प्रभावित होगा. इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिग में प्री-नॉन इंटरलॉकिंग का काम 4 से 13 अगस्त तक और नॉन इंटरलॉकिंग का काम 14 से 19 अगस्त तक किया गया. राजनांदगांव-नागपुर तीसरी रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत 228 किलोमीटर तीसरी रेल लाइन का निर्माण 3540 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस पर छत्तीसगढ़ पुलिस के 25 अधिकारियों को मिलेगा पदक, जानिए कौन-कौन होगा सम्मानित

बसों में भीड़, लोगों में आक्रोश

शहर से बड़ी संख्या में व्यापारी, विद्यार्थी और ऑफिस वर्क करने वाले लोग दुर्ग, मिलाई और रायपुर जैसे शहरों का सफर रोजाना करते हैं. ऐसे में सुबह ट्रेनें की उपलब्धता नहीं होने से इन लोगों को अन्य विकल्पों का सहारा लेना पड़ रहा है. निजी बसों में इसी कारण से भीड़ बढ़ गई है. वहीं लोग अपने निजी वाहन पर भी सफर करने के लिए मजबूर हो रहे हैं.

राखी त्यौहार के दौर में 72 ट्रेनों को रद्द करने के बाद रेल्वे ने अब तीजा और गणेश पर्व के दौरान चार दर्जन ट्रेनों को रद्ध कर यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है. बिलासपुर, कटनी सेक्शन के उमरिया रेल्वे स्टेशन को तीसरी रेल लाईन से जोड़ने के लिए आगामी 24 अगस्त से 5 सितंबर तक अलग अलग तारीखों में चार दर्जन ट्रेनो को रद्ध कर दिया गया है. करीब आधा दर्जन ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाए जाने आदेश जारी किया गया है.

रायपुर के लिए ये ट्रेनें रद्द

मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव से रायपुर जाने के लिए दिन की पहली ट्रेन दोपहर 1.20 मिनट पर 12129 आजाद हिंद है. इसके बाद दोपहर 2.20 को अहमदाबाद पुरी एक्सप्रेस, 3 बजे हावड़ा मेल, 4 बजे जनशताब्दी, शाम 5.49 को शालीमार और दिन की अंतिम ट्रेन रात 10.10 को गीतांजलि है, जबकि ट्रेन संख्या 18240 शिवनाथ एक्सप्रेस, 18110 एक्सप्रेस, 22845 पुणे-हटिया एक्सप्रेस, 20858 एक्सप्रेस, 18238 छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, 12856 इंटरसिटी रद्द चल रही है.

ज़रूर पढ़ें