Chhattisgarh: प्रदेश सरकार अब जेम पोर्टल के माध्यम से करेगी शासकीय खरीदी, कैबिनेट मीटिंग में हुआ फैसला

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले के बाद प्रदेश में सियासत भी तेज हो गई है. सरकार अब जेम पोर्टल के माध्यम से शासकीय खरीदी करेगी. कैबिनेट में फैसला आने के बाद सियासी बयानबाजी भी जमकर देखने को मिल रही है.
Chhattisgarh News

सीएम विष्णु देव साय

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले के बाद प्रदेश में सियासत भी तेज हो गई है. सरकार अब जेम पोर्टल के माध्यम से शासकीय खरीदी करेगी. कैबिनेट में फैसला आने के बाद सियासी बयानबाजी भी जमकर देखने को मिल रही है.

अब जेम पोर्टल से होगी शासकीय सामानों की खरीदी

प्रदेश सरकार अब जेम पोर्टल से शासकीय सामानों की खरीदी करेगी. दरअसल भ्रष्टाचार रोकने के लिए साय कैबिनेट में ये फैसला लिया है. इसके अलावा सीएसआईडीसी के रेट कॉन्ट्रैक्ट को खत्म किया गया. बता दें कि पूर्ववर्ती सरकार ने जेम पोर्टल से खरीदी पर रोक लगा दी थी. वहीं सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने आरोप लगाया. छोटे और मध्यम व्यापारियों को खत्म करने का आरोप लगाया. सरकार के 6 महीनों में भ्रष्टाचार 3 गुना बढ़ गया है.

पिछली सरकार ने जेम पोर्टल से खरीदी पर लगाई थी रोक

छत्तीसगढ़ में शासकीय सामानों की खरीदी अब तक सीएसआईडीसी के माध्यम से किया जाता रहा है. पिछली सरकार ने जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदी पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद बीते दिनों प्रदेश में हुई कैबिनेट की बैठक में पिछली सरकार के फैसले को पलटकर जेम पोर्टल से खरीदी का फैसला लिया गया है. इसके पीछे सरकार ने तर्क दिया है कि जेम पोर्टल से खरीदी होने से भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सकती है. उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि अनियमित्ता और भ्रष्टाचार रोकने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. राज्य सरकार के समस्त विभाग आवश्यकता अनुसार जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदी करेंगे. सीएसआईडीसी के सभी रेट कॉन्ट्रैक्ट इस माह निरस्त करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में अब 500 रुपए में गैस सिलेंडर! नगरीय निकाय चुनाव से पहले बीजेपी सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

कैबिनेट में सीएसआईडीसी के रेट कॉन्ट्रैक्ट को किया निरस्त

कैबिनेट में सीएसआईडीसी के रेट कॉन्ट्रैक्ट को निरस्त किए जाने के फैसले के बाद विपक्ष अब सरकार पर हमलावर है. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि गुजरात मॉडल पूरे देश में लागू है. हम दो हमारे दो की नीति में सरकार चल रही है. हमारी सरकार ने CSIDC के माध्यम से छोटे व्यापारियों को ध्यान दिया. भाजपा ने बड़े-बड़े लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए यह योजना लागू की है..कांग्रेस का बयान सामने आने के बाद अब बीजेपी ने भी जमकर हमला बोला है. बीजेपी प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने कहा कि जो जैसा करता है उसको वैसा ही दिखाई देता है. कांग्रेस देश में भ्रष्टाचार की जननी है. हम हर गलत चीजे जो भ्रष्टाचार का कारण बनती है उसे दूर करने का काम कर रहे है. उनकी बिगड़ी चीजों को हम ठीक कर रहे हैं इसलिए उनको दिक्कत हो रही है.

सरकारी समानों की खरीदी को लेकर अब सियासत भी खूब देखने को मिल रही है. सरकार ने पूर्ववर्ती सरकार के फैसले को पलट दिया है. अब प्रदेश में जेम पोर्टल के माध्यम से शासकीय सामानों की खरीदी होगी. ऐसे में सियासत भी लाजमी है. अब देखना होगा कि भ्रष्टाचार को रोकने सरकार का यह कदम कितना सही साबित होता.

ज़रूर पढ़ें