Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन छत्तीसगढ़ में क्या-क्या बंद रहेगा?

Ram Mandir Inauguration: प्रदेश में राम मंदिर के उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को पशुवध गृह और मांस-मछली की बिक्री दुकानें बंद रहेंगी.
chhattisgarh news

रायपुर घड़ी चौक की तस्वीर -सोशल मीडिया

Ram Mandir Inauguration: भगवन राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को भव्य आयोजन होने वाला है. इसको लेकर राज्य के नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक, प्रदेश में सोमवार को पशुवध गृह और मांस-मछली की बिक्री दुकानें बंद रहेंगी. 22 जनवरी को ये सभी दुकानें बंद रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम अमले को निर्देश दिया गया है.

दरअसल, अयोध्या में होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सरकार की ओर से कई बड़े आयोजन की तैयारी की जा रही है. ऐसे में सीएम विष्णुदेव साय की ओर से सभी जिला कलेक्टरों को सारी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है, ताकि राम भक्तों को कोई परेशानी न हो.

अटल नगर के सभी चौक पर श्री राम भजन और भक्ति गीत प्रसारण के निर्देश

अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य कार्यक्रम की तैयारी के लिए कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी ने नवा रायपुर अटल नगर के सभी चौक-चौराहों पर श्रीराम भजन और भक्ति गीत प्रसारण करने के निर्देश अटल नगर प्राधिकरण को दिये हैं. मंत्री ने आम जानता कि आस्था को देखते हुए  22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण LED स्क्रीन इनस्टॉल कर LIVE दिखाने का निर्णय लिया है. इसके लिए उन्होंने अटल नगर प्राधिकरण के सीईओ को निर्देशित भी कर दिया है.

इन जगहों पर LED लगाने के निर्देश

आपको बता दें आदिम जाति अनुसूचित विकास विभाग ने सभी लोगों को इस महोत्सव का सहभागी बनने का निर्देश जारी किया है. जारी आदेश में विभाग ने आश्रम छात्रावास, प्रयास एकलव्य, विद्यालय सहित सभी कार्यालय, भवन और परिसर में स्वच्छता अभियान चलाने को कहा गया है. आदेश में उपयुक्त जगह पर 22 जनवरी के सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक एलईडी स्क्रीन के माध्यम से समारोह का लाइव प्रसारण करने का भी निर्देश दिया गया है. आश्रम छात्रावास सहित सभी कार्यालय में शंख ध्वनि घंटानाद, आरती प्रसाद वितरण के साथ दीप प्रज्वलित कर रोशनी के साथ आतिशबाजी के भी निर्देश है.

मीट और शराब दुकान बंद करने के निर्देश

प्रदेश में 22 जनवरी के दिन पशुवध गृह ,मीट बिक्री केंद्र और तमाम शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी. इस संदर्भ में संबंधित विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. विभाग के तरफ़ से अलग-अलग जगहों पर सर्चिंग कर दुकानों का बंद होना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में मुस्लिम ओनर ने पेश की मिसाल, राम मंदिर के कार्यक्रम के लिए 500 हिन्दू वर्कर्स को दी छुट्टी

सरकारी कार्यालयों में आधे दिन और स्कूल और कॉलेज में दिनभर की रहेगी छुट्टी

सोमवार के दिन जब अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होगा, उस दौरान प्रदेश के लोग इसके साक्षी बने इसके लिए स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पहले ही कर दी है. इस संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय को लेटर भी भेज दिया गया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ऐलान कर चुके हैं कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य के सभी सरकारी संस्थाओं और दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा कर अधिकारीयों को निर्देश भी दे दिए हैं.

ज़रूर पढ़ें