Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों के साथ ठगी! फार्म के बदले 100 रुपए मांगने का Video वायरल

Chhattisgarh News: दुर्ग जिले में महतारी वंदन योजना की आड़ में गरीब महिलाओं को ठगने का काम शुरू हो गया है. हालत यह है कि आंगनबाड़ी से लेकर निगम की एमआईसी मेंबर तक अवैध वसूली का काम रहें हैं.
Chhattisgarh News

महतारी वंदन योजना

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार की महतारी वंदन योजना के लाभ के लिए महिलाएं आवेदन कर रहीं हैं. अभी योजना का लाभ नहीं मिला है, इससे पहले ही ठग सक्रीय हो गए हैं. दरअसल दुर्ग जिले में महतारी वंदन योजना की आड़ में गरीब महिलाओं को ठगने का काम शुरू हो गया है. हालत यह है कि आंगनबाड़ी से लेकर निगम की एमआईसी मेंबर तक अवैध वसूली का काम रहें हैं. महिलाओं से फार्म के बदले 100 रुपए तो वहीं विवाहिता का प्रमाण पत्र देने के बदले 20 रुपए लिए जा रहे हैं. पैसे लेने का वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा के पार्षदों ने रिसाली निगम की कांग्रेस पार्षद और एम आई सी सदस्य को संभाग आयुक्त को बर्खास्त करने के लिए पत्र लिखा है.

महतारी वंदन योजना के आवेदन के लिए मांगे जा रहें हैं 100 रुपए!

दुर्ग जिले में महतारी वंदन योजना के लिए अब तक ढाई लाख से अधिक आवेदन जमा हो चुके हैं. कलेक्टर ने इसके लिए निगम, आंगबाड़ी कार्यकर्ताओं से लेकर अन्य विभाग की ड्यूटी लगाई है. इसके साथ ही भाजपा और कांग्रेस के नेता और पदाधिकारी भी इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं. इस सबके बीच दुर्ग जिले में गरीब महिलाओं से पैसे लेकर फार्म भराने का भी मामला सामने आया है. इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

https://x.com/ravimiri1/status/1758146894235041977?s=46

 

पैसा लेने का पहला वीडियो भिलाई पावर हाउस क्षेत्र का है. यहां एक आंगबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं से महतारी वंदन योनजा का फार्म भरने के बदले 100 रुपए ले रही थी. जब इसकी जानकारी भाजपा कार्यकर्ताओं को हुई तो उन्होंने बवाल मचा दिया. बाद में मामला बढ़ने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने पैसे महिलाओं को वापस किए. इसका वीडियो जब वायरल हुआ तो निगम आयुक्त व कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया. इसके बाद उस आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. दूसरा मामला रिसाली नगर निगम का है.

फ्री में होना है महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन

यहां की कांग्रेस पार्षद और एमआईसी मेंबर का एक वीडियो वायरल हुआ है. इस वीडियो में वो महिलाओं के विवाह प्रमाण पत्र में साइन करने के लिए 20-20 रुपए ले रही हैं. जबकि यह कार्य पार्षद को निशुल्क करना है. पार्षद द्वारा रुपए लिए जाने का वीडियो जारी होने के बाद भी अब तक उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है. ये वहीं पार्षद है, जिसने कांग्रेस शासन काल में दबंगई दिखाते हुए सार्वजनिक रास्ते को घेरकर अपने घर की दावार खड़ी कर दी थी.

ज़रूर पढ़ें