Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल सकती है बड़ी राहत, CM ने धान खरीदी की तारीख को लेकर दिया बड़ा बयान

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का ग्राफ प्रतिदिन ऊपर चढ़ता जा रहा है.
chhattisgarh news

सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh: छत्तीगसढ़ की विष्णुदेव साय सरकार किसानों को बड़ी राहत दे सकती है. सरकार प्रदेश में धान खरीदी की तारीख को बढ़ाने का फैसला ले सकती है. इसका मतलब है कि अब 31 जनवरी के बाद भी धान खरीदी चालू रहेगी. बता दें कि सरकार ने पहले 31 जनवरी तक धान खरीदी करने का ऐलान किया था. लेकिन अब तक कई किसान अपना धान नहीं बेच पाए हैं. जिसके कारण सरकार धान खरीदी की तारीख बढ़ाने को लेकर आदेश जारी कर सकती है. हालांकि अभी तक सरकार ने बढ़ी हुई तारीख का ऐलान नहीं किया है.

जल्द हो सकती है घोषणा

दरअसल, सीएम विष्णुदेव साय ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि सरकार जल्द ही धान खरीदी की तारीख को बढ़ाने का फैसला कर लेगी. उन्होंने धान खरीदी को लेकर कहा कि इस बार प्रदेश में समर्थन मुल्य पर 1 करोड़ 50 लाख टन धान की खरीदी होगी.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: बिलासपुर के आयुर्वेद कॉलेज में बेड 60, लेकिन 75 सीटों की मान्यता, प्रैक्टिकल करने 5 किमी का सफर कर रहे स्टूडेंट

धान खरीदी की मात्रा 140 लाख मीट्रिक टन के पार होने की उम्मीद

बता दें कि छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का ग्राफ प्रतिदिन ऊपर चढ़ता जा रहा है. बीते साल राज्य में हुई 107.53 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी का रिकार्ड इस साल पहले ही टूट चुका है. राज्य में अब तक 133.88 लाख टन धान की खरीदी हो चुकी है. जो कि बीते साल की तुलना में लगभग 27 लाख मीट्रिक टन अधिक है. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी करने के लिए अभी दो दिन और बाकी है. प्रतिदिन औसतन साढ़े तीन लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो रही है. इसको देखते हुए इस साल धान खरीदी की मात्रा 140 लाख मीट्रिक टन के पार होने की उम्मीद है.

ज़रूर पढ़ें