CG Budget: छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश हुआ पेपरलेस बजट, ब्रीफकेस पर भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट आज पेश हो रहा है. वित्त मंत्री ओपी चौधरी के द्वारा पेश किया जाने वाला यह बजट पेपर लेस होगा.
Chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी

CG Budget: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट आज पेश हो रहा है. वित्त मंत्री ओपी चौधरी के द्वारा पेश किया जाने वाला यह बजट पेपर लेस होगा और छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला डिजिटल बजट होगा. इसके साथ ही इस बजट का ब्रीफकेस भी छत्तीसगढ़ की लोक कला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान और आधुनिकता के समावेश को दर्शाएगा.

वित्त मंत्री  ओ पी चौधरी द्वारा आज विधानसभा में पेश किए जाने वाले बजट को जिस ब्रीफकेस में  प्रस्तुत किया जा रहा है वो काफी खास है. यह ब्रीफ़केस छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति के पारंपरिक सुप्रसिद्ध  ढोकरा शिल्प को समेटे हुए है. गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीस के प्रधानमंत्री को छत्तीसगढ़ की डोकरा कलाकृति भेंट की गई थी जिससे इस कला की पहचान अतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंची है.

बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो

ओपी चौधरी के बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो है जो यह दर्शा रही हैं कि विकसित भारत निर्माण में छत्तीसगढ़ प्रदेश का योगदान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा. ब्रीफकेस पर  छत्तीसगढ़ शासन का लोगो जिसमे धान की बाली है, इसके मायने ये है कि किसान हितैषी सरकार है और किसानों के हित को प्राथमिकता में रखने वाली है.

छत्तीसगढ़ के युवा, महिला व किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य

इस ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के मैप को स्वर्णिम रूप में दर्शाया गया है. सरकार की तरफ से बताया गया है की सरकार सुशासन के साथ छत्तीसगढ़ के युवा, महिला व किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य के साथ कार्य करेगी और छत्तीसगढ़ राज्य को देश में एक स्वर्णिम राज्य के रूप मे स्थापित करेगी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन को झटका देगी AAP? अब इन राज्यों में उम्मीदवारों के ऐलान की तैयारी

ब्रीफ़केस के पीछे लिखा है GREAT CG 

इस ब्रीफकेस में अमृतकाल के नींव का बजट लिखा हुआ है जो यह दर्शाता है कि केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को निरंतर मिलता रहेगा. इसके साथ ही ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है जो Guarantee,  Reform, Economic Growth, Achievement, Technology, Сарех तथा Good Governance को दर्शाता है. वित्त मंत्री ओपी चौधरी के पहले बजट के इस ब्रीफ़केस को लेकर सरकार का दावा  है कि छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार की नीति व नियत की झलक है.सरकार मोदी की गारंटी को पूरा किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें