क्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या पहुंच रहे भालू, बंदर और गिद्ध? जानें दावे में कितनी है सच्चाई

दरअसल, सोशल मीडिया के गलियारों में वायरल हो रहे कुछ वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इन दिनों अयोध्या में भारी संख्या में बंदर, गिद्ध और भालू पहुंचे हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ram Mandir: जैसा कि अयोध्या 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार है, सभी की निगाहें कार्यक्रम और मेहमानों पर टिकी है. लोग यह जानना चाह रहे हैं कि वे हाई-प्रोफाइल हस्तियां कौन हैं जिन्हें इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है. हालांकि, मेहमान तो अपने तय समय से आएंगे, लेकिन इस बीच दावा किया जा रहा है कि कुछ बिन बुलाए मेहमानों ने रामनगरी में अफरा-तफरी का माहौल बना दिया है. जी हां, आपने ठीक ही पढ़ा.

दरअसल, सोशल मीडिया के गलियारों में वायरल हो रहे कुछ वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इन दिनों अयोध्या में भारी संख्या में बंदर, गिद्ध और भालू पहुंचे हैं. यह भी कहा जा रहा है कि ये सभी अपने राजा राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या आए हैं.  हालांकि, अधिकारियों को डर है कि समारोह में सैकड़ों बंदर बिन बुलाए पहुंचकर खेल बिगाड़ सकते हैं. बंदर आमतौर पर अयोध्या शहर में पाए जाते हैं लेकिन आस-पास के लोगों का कहना है कि जब से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की खबर आई है. अयोध्या और पास के शहरों में बंदरों की संख्या बढ़ गई है.

Viral Video में कितनी सच्चाई?

22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक समारोह के लिए लगभग 4,000 संतों और प्रमुख हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है. पीएम मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस कार्यक्रम में शामिल होंगी. इस बीच, एक्स पर एक वायरल वीडियो में बताया गया है कि भगवान राम को देखने भालुओं का झुंड अयोध्या पहुंचा है. इतना ही नहीं इसे एक चमत्कार भी बताया गया.

क्या है सत्य ?

हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम का उपयोग करके रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि वीडियो 4 जनवरी, 2024 को रिपोर्ट किया गया था. रिपोर्ट में बताया गया कि मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के अमझोर वन परिक्षेत्र के वनसुकली गांव में भालुओं का एक समूह घुस आया. इससे गांव में दहशत का माहौल है. ग्रामीणों ने शोर मचाकर भालुओं के समूह को गांव से बाहर खदेड़ दिया. इसी तरह की खबर नवभारत टाइम्स, अमर उजाला, ईटीवी भारत और पत्रिका जैसे कई मीडिया आउटलेट्स ने भी रिपोर्ट की थी.

यह भी पढ़ें: MP News: ‘एक दिन अफगानिस्तान तक होगा अखंड भारत’, बोले सीएम मोहन यादव, 11 हजार लोगों के साथ किया हनुमान चालीसा का पाठ

इससे पहले, यह दावा किया गया था कि जटायु ने राम मंदिर उद्घाटन से पहले अयोध्या का दौरा करना शुरू कर दिया है. इससे ये पता चला है कि गिद्ध और भालुओं का अयोध्या पहुंचने वाला वीडियो और दावा सिर्फ और सिर्फ भ्रामक है. हालांकि, अयोध्या में बदंरों की संख्या बढ़ी है यह सच है.

मध्य प्रदेश का है वायरल VIDEO

रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के बनसुकली गांव का है. इसी गांव के आसपास भालुओं का झुंड देखा गया था. वन विभाग ने उस समय बताया था कि भालुओं का कुनबा गांव में घुस आया था. गांव वालों ने हल्ला करके भालुओं को गांव के बाहर का रास्ता दिखाया था.

 

ज़रूर पढ़ें