Ram Mandir: पेरिस में रथ यात्रा, लंदन में भक्ति का रंग…देश ही नहीं दुनिया में प्राण प्रतिष्ठा की धूम

अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने शहरों में बड़े पैमाने पर ऑटो रैलियों की योजना बनाई है. फ्रांस में भव्य रथ यात्रा की तैयारी चल रही है.
विदेश में राम रैली निकालते भक्त

विदेश में राम रैली निकालते भक्त

Ram Mandir: दुनिया 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रही है. इस दिन अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. दुनिया भर के हिंदू समुदायों में उत्साह और भक्ति की लहर है. दुनिया भर में इस बड़े दिन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. अभिषेक के दिन, इस कार्यक्रम का अमेरिका में लगभग 300 जगहों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा, जिसमें न्यूयॉर्क का प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर भी शामिल है. इतना ही नहीं पेरिस के एफिल टावर पर भी इसका लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा.

अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने शहरों में बड़े पैमाने पर ऑटो रैलियों की योजना बनाई है. फ्रांस में भव्य रथ यात्रा की तैयारी चल रही है. इसके अतिरिक्त, यह कार्यक्रम यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और मॉरीशस में बड़े पैमाने पर प्रसारित किया जाएगा. मॉरीशस ने भी 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन के दिन हिंदू अधिकारियों को दो घंटे की छुट्टी दी है. गौरतलब है कि मॉरीशस में लगभग 48 प्रतिशत हिंदू हैं.

राम मंदिर उद्घाटन पर मॉरीशस जलाएगा दीया!

मॉरीशस के सभी मंदिरों को मिट्टी के दीपक से रोशन करने की तैयारी की जा रही है. ‘रामायण पथ’ के साथ मंदिर के गलियारों में 22 जनवरी को रामायण के श्लोक गूंजेंगे. उच्चायुक्त डिलम ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “सभी मंदिरों में एक दीया जलाया जाएगा और उस दिन ‘रामायण पथ’ का पाठ किया जाएगा.” डिलम ने कहा कि यह अभिषेक समारोह न केवल भारत के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि मॉरीशस के लोगों के लिए भी बहुत महत्व रखता है.

यह भी पढ़ें: 22 जनवरी को बंद नहीं रहेगी दिल्ली AIIMS की ओपीडी सेवाएं, आलोचना के बाद वापस लिया गया फैसला

मॉरीशस सनातन धर्म मंदिर महासंघ के अध्यक्ष घूरबिन भोजराज ने कहा कि अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन से पहले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ मुख्य अतिथि होंगे.घूरबिन भोजराज ने आगे कहा कि पूरे मॉरीशस में हमारे सभी हिंदू भाई-बहन इन दिनों जश्न के मूड में हैं. 15 जनवरी को मकर संक्रांति से, हमारे सभी मंदिरों में रामायण के श्लोकों का जाप किया जा रहा है. 22 जनवरी को, जब भगवान राम को भव्य सिंहासन पर विराजमान किया जाएगा, हम दिवाली के समान उत्सव मनाएंगे.

अमेरिका में बिलबोर्ड और समारोह

विश्व हिंदू परिषद के अमेरिकी शाखा ने टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित 10 राज्यों में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं.

 

ज़रूर पढ़ें