Apple Watch 7: एप्पल वॉच ने फिर बचाई जान, दिल्ली की महिला ने बताया कैसे मिली दूसरी जिंदगी, Tim Cook ने भी किया रिप्लाई

Apple Watch 7: एप्पल वॉच ने कई लोगों की जान बचाई है. इस बार इस वॉच की मदद से दिल्ली की एक महिला को दूसरी जिंदगी मिली.
Apple Watch 7, Apple

एप्पल वॉच ने फिर बचाई जान

Apple Watch 7: Apple के प्रोडक्ट की लोकप्रियता पूरे विश्व में किसी से छिपी नहीं है. अपने खास फीचर्स के दम पर एप्पल के प्रोडक्ट यूजर्स को खूब पंसद आते हैं. ऐसा ही एक खास प्रोडक्ट है Apple Watch. दरअसल, इस Apple Watch में कई लाइफ सेविंग फीचर है. एप्पल वॉच ने कई लोगों की जान बचाई है. इस बार इस वॉच की मदद से दिल्ली की एक महिला को दूसरी जिंदगी मिली. इसके बाद उसने एप्पल के सीईओ टिम कुक(Apple CEO Tim Cook) को धन्यवाद लिखा.

वॉच ने दिखाया हाई हार्ट रेट

दरअसल, दिल्ली में पॉलिसी रिसर्चर के रूप में काम करने वाली स्नेहा सिन्हा की जान एप्पल वॉच की वजह से ही बची. जब एक दिन वह अपने ऑफिस से काम खत्म करने के बाद शाम को घर लौटी, तो उन्हें अचानक तेज हार्ट बीट जैसा महसूस हुआ. इसके बाद उन्होने हार्ट रेट चेक करना चाहा. इसके लिए उन्होंने Apple Watch 7 की मदद ली. वॉच ने उनकी हाई हार्ट रेट दिखाया.

ECG App की मदद से बची जान

इसके बाद स्नेहा ने खुद को शांत रखने के लिए उन्होंने लंबी-लंबी सांस लेनी शुरू की, इसके बाद भी वॉच हाई हार्ट रेट दिखाए जा रहा था. इसके बाद उन्हें गर्दन के आसपास भी तेज हार्ट बीट महसूस हुआ और छाती में भी दर्द होना शुरू हुआ. डेढ़ घंटे के बाद वॉच के फिचर यानी ECG App ने Atrial Fibrillation को डिटेक्ट किया और उन्हें एक नोटिफिकेशन भेजा. नोटिफिकेशन में वॉच ने महिला को बताया कि उन्हें जल्द ही डॉक्टर से मिलना चाहिए.

‘ज्यादा खराब हो सकते थे हालात’

इसके बाद उसने अपने दोस्त को घर बुलाया और फिर डॉक्टर के पास पहुंची. इससे पहले वह सुबह होने का इंतजार कर रही थी, जिससे काफी देर हो सकती थी. हॉस्पिटल में डॉक्टर ने चेकअप किया, तो पता चला कि उनका हार्ट रेट 250 बीट्स प्रति मिनट से ऊपर चल रहा था. इसके बाद महिला को तुरंत ऑक्सीजन दिया गया और जरूरी इलाज किया गया. डॉक्टर ने कहा कि अगर वह समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंचती तो हालात ज्यादा खराब हो सकते थे.

यह भी पढ़ें: Pro-Palestine पोस्ट लाइक करना पड़ा भारी, मुंबई के टॉप स्कूल ने प्रिंसिपल को किया बर्खास्त

Tim Cook ने दिया रिप्लाई

इसके बाद महिला ने एप्पल के सीईओ टिम कुक को ईमेल लिखकर Apple Watch के इस खास फीचर की तारीफ करते हुए उन्हें थैंक्यू कहा. स्नेहा ने 23 अप्रैल को यह मेल टिम कुक को भेजा था. इसमें उन्होंने टिम कुक और उनकी टीम को इस खास फिचर के लिए थैंक्यू कहा था. महिला ने बताया कि इसके कुछ घंटे के बाद उन्हें Tim Cook की तरफ से रिप्लाई भी आया, जिसमें Tim Cook ने भी रिप्लाई में कहा धन्यवाद

ज़रूर पढ़ें