Delhi: बारिश के पानी में डूबा सांसद और मंत्रियों का बंगला, जलजमाव की चपेट में लुटियंस दिल्ली, VIDEO

Waterlogging In Delhi: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी से लेकर सपा सांसद रामगोपाल यादव, प्रोटेम स्पीकर रहे भर्तृहरि महताब, कांग्रेस सांसद तारिक अनवर और नीति आयोग के मेंबर विनोद कुमार पॉल के बंगले में भी भारी जलभराव देखा गया.
Waterlogging in Delhi

दिल्ली के लुटियंस में जलभराव

Waterlogging In Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई है. वहीं दूसरी तरफ सड़कों से लेकर घरों तक में हुए जलभराव ने वीवीआईपी लोगों तक की टेंशन बढ़ा दी है. राष्ट्रीय राजधानी के लुटियंस में स्थिति सांसद और मंत्रियों के बंगलों में भी पानी भर गया है. कई जगह रातभर बिजली गायब रही और लोगों को अंधेरे में रात काटनी पड़ी. सुबह नेता जब संसद सत्र में शामिल होने के लिए घरों से निकले तो हालात से जूझते देखे गए हैं.

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी से लेकर सपा सांसद रामगोपाल यादव, प्रोटेम स्पीकर रहे भर्तृहरि महताब, कांग्रेस सांसद तारिक अनवर और नीति आयोग के मेंबर विनोद कुमार पॉल के बंगले में भी भारी जलभराव देखा गया. लुटियंस दिल्ली को वीवीआईपी इलाका माना जाता है. यहां बारिश के बाद घरों में पानी भरने से नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) के कामों की पोल खुल गई है.

ये भी पढ़ें- Parliament Session: लोकसभा में हंगामा… राहुल ने की NEET पर चर्चा की मांग, कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

कई इलाकों में ठप हुई यातायात सुविधा

आपको बता दें कि इस इलाके के रखरखाव की जिम्मेदारी NDMC के पास ही है. बारिश से पहले जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए काम करती है. बारिश के बाद वीवीआईपी के घरों में जो स्थिति बनी है, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम लोगों के घरों की क्या हालत होगी. दिल्ली के कई इलाकों में जल निकासी की व्यवस्था नहीं है. इधर, राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में यातायात ठप होने के बाद दिल्ली सरकार अलर्ट मोड में आई है.

अलर्ट मोड में दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार दोपहर दो बजे एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. सचिवालय में होने वाली मीटिंग में सभी कैबिनेट मंत्री और शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे. बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा गिर गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए. सफदरजंग मौसम केंद्र ने 153.7 मिमी बारिश दर्ज की है. सुबह करीब 3 बजे शुरू हुई और 6 घंटे तक पानी गिरता रहा. दिल्लीवासियों ने पानी से भरी सड़कों पर जलमग्न वाहनों और लंबे ट्रैफिक जाम के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर के घर में भरा पानी

लुटियंस दिल्ली में कांग्रेस सांसद शशि थरूर के बंगले में भी पानी भर गया है. थरूर ने एक्स पर लिखा, यह लुटियंस दिल्ली में मेरे घर के ठीक बाहर का कोना है. सुबह उठकर देखा तो मेरा पूरा घर-कमरे एक फीट पानी में डूबे हुए थे. कालीन और फर्नीचर, जमीन पर मौजूद सभी चीजें बर्बाद हो गईं. जाहिर तौर पर आसपड़ोस में बरसाती पानी की नालियां जाम हो गई हैं, इसलिए पानी को निकलने की कोई जगह नहीं है. लोगों को करंट लगने के डर से सुबह 6 बजे से ही बिजली बंद कर दी. अपने संसद सहयोगियों को जानकारी दी कि मैं नाव के बिना वहां नहीं पहुंच सकता. लेकिन शहर सड़कों से पानी निकालने में कामयाब रहा और मैं समय पर पहुंच गया.

रामगोपाल यादव ने NDMC पर लगाया आरोप

लुटियंस में लोधी एस्टेट इलाके में सपा के राज्यसभा सांसद प्रो. राम गोपाल यादव के घर में भी पानी भर गया है. अब यहां NDMC के कर्मचारी पंप लगाकर पानी निकाल रहे हैं. यादव ने पानी निकासी को लेकर सुबह NDMC पर आरोप लगाया था. इस इलाके में केंद्रीय मंत्री और सांसद रहते हैं.

सुबह सपा सांसद राम गोपाल यादव जब संसद जाने के लिए घर से निकले तो उनके स्टाफ के सदस्यों ने मदद की और गोदी में उठाकर कार में बैठाया. यादव ने कहा, NDMC ने तैयारी नहीं की. बारिश भी देर से हुई. फिर भी उन्होंने नालों की सफाई नहीं की. अगर नालों की सफाई हो गई होती तो ऐसी स्थिति कभी नहीं बनती.

ज़रूर पढ़ें