CM केजरीवाल की रिमांड खत्म, आज राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी पेशी, मुख्यमंत्री पद को लेकर भी HC में सुनवाई

Arvind Kejriwal:  शराब नीति मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ED रिमांड 28 मार्च को खत्म हो रही है. आज दोपहर 2 बजे से पहले उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा.

Delhi CM Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: शराब नीति मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ईडी रिमांड 28 मार्च को खत्म हो रही है. आज दोपहर 2 बजे से पहले उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. प्रवर्तन निदेशायल ने 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. इसके बाद 22 मार्च को उन्हें ट्रायल कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था. इस बीच केजरीवाल ने 23 मार्च को अपनी गिरफ्तारी और राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए फौरन सुनवाई की मांग की थी. 27 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को राहत देने से इंकार कर दिया. मामले पर अगली सुनवाई 3 अप्रैल को होगी.

इसके अलावा जेल में रहते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई. दिल्ली हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस (ACJ) मनमोहन की डिवीजनल बेंच आज इस याचिका पर सुनवाई करेगी.

जेल से सरकार चला रहे हैं केजरीवाल 

बता दें कि केजरीवाल पद पर रहते हुए गिफ्तार होने वाले पहले सीएम हैं. इससे पहले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने गिरफ्तार किया था. सोरेन ने जांच एजेंसी की हिरासत में राजभवन जाकर अपना इस्तीफा दे दिया था. गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल जेल से ही सरकार चला रहे हैं. वे अब तक जेल से ही दो आदेश जारी कर चुके हैं. केजरीवाल ने 24 मार्च को जल मंत्रालय के नाम पहला सरकारी आदेश जारी किया था. उन्होंने जल मंत्री आतिशी को निर्देश दिया था कि दिल्ली में जहां पानी की कमी है, वहां टैंकरों का इंतजाम करें. उन्होंने कोर्ट में पेशी के समय कहा था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे, जरूरत पड़ी तो जेल से सरकार चलाएंगे.

इसके बाद केजरीवाल ने 26 मार्च को दूसरा सरकारी आदेश जारी किया. उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिए कि मोहल्ला क्लिनिक में गरीबों के लिए दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए. लोगों को मुफ्त जांच और दवाई मुहैया कराई जाए.

कस्टडी से कैसे सरकारी आदेश दे रहे हैं केजरीवाल?

कस्टडी से केजरीवाल सरकारी आदेश कैसे दे रहे हैं, इसे लेकर ईडी  जांच कर रही है. ईडी  सूत्रों का कहना है कि उनके पास न ही कोई पेपर मिला और न ही कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कंप्यूटर या फोन, तो फिर उन्होंने कैसे कोई ऑर्डर पास कर दिया? ये जांच का विषय है. ईडी के सीनियर अफसरों की टीम जल्द ही रिपोर्ट तैयार करेगी.

ज़रूर पढ़ें