उम्मीद की राह देख रहे केजरीवाल को फिर झटका, अभी नहीं आ पाएंगे जेल से बाहर, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत बढ़ाया

Arvind Kejriwal: आज (25 जुलाई) को अरविंद केजरीवाल की हिरासत खत्म हो रही थी. सीबीआई ने उन्हें 26 जून को गिरफ्तार किया था. उनकी पेशी आज तिहाड़ जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई थी. 
Arvind Kejriwal

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Delhi CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. राउज एवेन्यू कोर्ट ने कथित शराब घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में उनकी न्यायिक हिरासत 8 अगस्त तक बढ़ा दी है. इसके अलावा अदालत ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और बीआरएस नेता के कविता की न्यायिक हिरासत भी 31 जुलाई तक बढ़ा दी है.

गौरतलब है कि आज (25 जुलाई) को अरविंद केजरीवाल की हिरासत खत्म हो रही थी. सीबीआई ने 55 वर्षीय आप नेता को 26 जून को गिरफ्तार किया था. उनकी पेशी आज तिहाड़ जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई थी.

ये भी पढ़ें- AAP ऑफिस पर फैसले का आखिरी दिन आज, दिल्ली HC ने हफ्तेभर पहले केंद्र सरकार को दी थी डेडलाइन

CBI का केजरीवाल पर आरोप

CBI ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पर कथित शराब घोटाले से जुड़े मामले में ‘मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक’ होने का आरोप लगाया है. एजेंसी ने दावा किया कि आप के पूर्व मीडिया प्रभारी और केजरीवाल के करीबी सहयोगी विजय नायर कई शराब उत्पादकों और व्यापारियों के साथ संपर्क में थे. इसके अलावा CBI ने आरोप लगाया था कि जून 2021 से जनवरी 2022 तक हवाला चैनलों के ज़रिए गोवा राज्य में 44.45 करोड़ ट्रांसफर किए गए और AAP के विधानसभा चुनाव अभियान में इस्तेमाल किए गए. यह AAP को मिले 100 करोड़ की रिश्वत में से एक था, जैसा कि सीबीआई की पिछली चार्जशीट में बताया गया था.

सुप्रीम कोर्ट से मिल चुकी है अंतरिम जमानत

उल्लेखनीय है कि अरविंद केजरीवाल को मनी लॉड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल चुकी है और सीबीआई मामले से जुड़ी जमानत याचिका दिल्ली हाई कोर्ट के समक्ष लंबित है. सीबीआई ने आबकारी नीति मामले से जुड़ी अनियमितताओं के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को ‘मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक’ बताया है. उधर, कोर्ट ने मामले‌ में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और बीआर‌एस नेता के. कविता की न्यायिक हिरासत 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. दोनों वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश हुए थे. इसके साथ ही केजरीवाल को लेकर ईडी की ओर से दाखिल सातवें पूरक आरोपपत्र पर भी आज सुनवाई होनी है.

ज़रूर पढ़ें