Delhi: यूपीएससी अभ्यर्थी मौत मामले में SDM ने सौंपी रिपोर्ट, इस वजह से हुई थी निलेश राय की मौत

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के मूल निवासी इंजीनियर राय कुछ खरीदने के लिए अपने पीजी से बाहर निकले थे. जांच रिपोर्ट में पटेल नगर के एसडीएम ने कहा कि पानी के पंप का तार लोहे के गेट के संपर्क में था.
Nilesh Rai Death

दिल्ली के राजेंद्र नगर में करंट लगने से UPSC एस्पिरेंट की मौत हो गई थी

दिल्ली के साउथ पटेल नगर इलाके में करंट लगने से हुई UPSC एस्पिरेंट्स की मौत को लेकर SDM ने रिपोर्ट सौंपी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 26 साल के UPSC एस्पिरेंट ने गलती से लोहे का गेट छू लिया था, जो पानी के पंप के खुले तार के संपर्क में आ गया. नीलेश राय की मौत की जांच पटेल नगर के सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (SDM) ने की थी.

दरअसल, 22 जुलाई को मध्य दिल्ली के पटेल नगर इलाके में भारी बारिश के बाद करंट वाले गेट को छूने से अभ्यर्थी नीलेश राय की मौत हो गई थी. उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के मूल निवासी इंजीनियर राय कुछ खरीदने के लिए अपने पीजी से बाहर निकले थे. जांच रिपोर्ट में पटेल नगर के एसडीएम ने कहा कि पानी के पंप का तार लोहे के गेट के संपर्क में था, जिसे पीड़ित ने गलती से छू लिया. इस कारण ही उसकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- Delhi: बेसमेंट में लाइब्रेरी, ड्रेनेज का नहीं कोई इंतजाम, Rau’s IAS कोचिंग हादसे पर उठ रहे कई सवाल

लोहे के गेट को छू रहा था तार

रिपोर्ट में बताया गया है कि क्षतिग्रस्त इन्सुलेशन वाला तार कई जगहों पर लोहे के गेट को छू रहा था. यह तार पानी के पंप को बिजली की आपूर्ति करता था. रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के दिन भारी बारिश के कारण स्थिति और बिगड़ गई, जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित नीलेश राय की मौत हो गई. एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट में सभी पीजी आवासों का पुलिस सत्यापन कराने तथा ऐसे सभी आवासों और आवासीय पुस्तकालयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की सिफारिश की है. साथ ही विनियमित करने के लिए एमसीडी से एक व्यापक अभियान चलाने को भी कहा है.

घटना को लेकर चश्मदीद का बयान

जानकारी के मुताबिक दोपहर को जब नीलेश राय चाय पीकर पीजी में लौट रहा था, तभी गली के गेट के बाहर पानी भरा था और गेट में करंट फैला हुआ था. युवक उसी करंट की चपेट में आ गया. पास में कपड़े प्रेस करने वाली एक महिला ने जब चीख की आवाज सुनी तो वो भागते हुए मौके पर पहुंची. चश्मदीद महिला के मुताबिक काफी देर तक युवक मदद के लिए चीखते हुए आवाज लगाता रहा, लेकिन काफी देर हो चुकी थी, जब लोग मौके पर मदद के लिए पहुंचे. करंट फैलने के डर से काफी देर तक लोग भी पास जाने से बचते रहे.

दिल्ली सरकार पर बीजेपी का हमला

इस हादसे के बाद बीजेपी ने युवक की मौत को हत्या करार दिया था. दिल्ली बीजेपी की ओर से ट्वीट कर कहा गया था कि केजरीवाल गैंग, इस UPSC छात्र की सिर्फ इतनी सी गलती थी कि वो तुम्हारे लंदन में पढ़ने आया था. उसे नहीं पता था कि यहां सिर्फ प्रेस कान्फ्रेंस से चलने वाली निकम्मी सरकार है! देश की राजधानी में आए दिन इस तरह की घटनाएं हो रही हैं, यहां आम नागरिकों की जान की कोई कीमत नहीं है! केजरीवाल गैंग पर हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए!

ज़रूर पढ़ें