Delhi: क्या दिल्ली में वाकई रिकॉर्ड हुआ 52.3 डिग्री तापमान? या गलत हैं ये आकड़े, मंत्रालय को देनी पड़ी सफाई

Delhi Temperature: पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा 40 के पार पहुंच गया. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
Delhi Weather

दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप

Delhi Temperature: पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा 40 के पार पहुंच गया. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मुंगेशपुर में ऑटोमेटिक मौसम स्टेशन पर तापमान 50 डिग्री पार होने के बाद, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) चौंक गया है. आईएमडी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि यह सेंसर में को गड़बड़ी या स्थानीय कारक के कारण हो सकता है.

मौसम विभाग ने इसे अन्य स्टेशनों की तुलना में असाधारण बताते हुए कहा, “आईएमडी डेटा और सेंसर की जांच कर रहा है. बता दें कि मुंगेशपुर और उत्तरी दिल्ली के नरेला में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के एक दिन बाद अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. इसके बाद दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- हे भगवान! तपती जमीन, धधकता आसमान…हीटवेव में कैसे रखें अपना ध्यान?

दिल्ली में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

दिल्ली में बुधवार (29 मई) को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और यहां मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान रहा. अब इस मामले पर मंत्रालय ने कहा कि सभवतः तकनीकी दिक्कतों के चलते गलत आंकड़ा दर्ज हुआ.

इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि वह किसी भी संभावित त्रुटि के लिए क्षेत्र के मौसम विज्ञान केंद्र के सेंसर और आंकड़ों की जांच कर रहा है.

ज़रूर पढ़ें