15 August को दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद, इन चीजों पर लगी पाबंदी, दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

15 August: ये प्रतिबंध केवल यातायात को नियंत्रित करने के लिए ही नहीं लगाए जाते हैं, बल्कि इनका मुख्य कारण शहर की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है.
15 August

15 August

15 August को देश स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है और इस खास दिन को यादगार बनाने के लिए राजधानी दिल्ली में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी लालकिले पर झंडा फहराएंगे. राजधानी में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शहरवासियों को सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

इन चीजों पर प्रतिबंध

दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस के दिन शहर की सुरक्षा और यातायात को नियंत्रित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रतिबंध लगाए हैं.

आकाश में उड़ान पर प्रतिबंध: पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर्स, ड्रोन, हॉट एयर बलून जैसी हवाई गतिविधियों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसका कारण किसी भी तरह की अनहोनी घटना को रोकना है.

ये सड़कें होंगी बंद: स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों के चलते दिल्ली की कई प्रमुख सड़कें यातायात के लिए बंद रहेंगी. इनमें नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियान रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, लिंक रोड और राजघाट रोड शामिल हैं. इसके अलावा, आईएसबीटी से आईपी तक फ्लाईओवर भी बंद रहेगा. यह पाबंदी सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक लागू रहेगी.

यात्रियों के लिए सुझाव

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग: स्वतंत्रता दिवस पर अपने निजी वाहन से यात्रा करने से बचें और अधिक से अधिक सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें.

पार्किंग की सुविधा: दिल्ली में कई जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. आप इन पार्किंग स्थलों का उपयोग कर सकते हैं.

पुलिस की एडवाइजरी का पालन करें: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी को ध्यान से पढ़ें और उसका पालन करें.

अल्टरनेटिव रूट्स का उपयोग करें: यदि आपकी यात्रा का मार्ग बंद है तो आप वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं.

समय से पहले घर से निकलें: स्वतंत्रता दिवस पर यातायात काफी व्यस्त रह सकता है इसलिए समय से पहले घर से निकलें.

क्यों लगाए जाते हैं ये प्रतिबंध?

ये प्रतिबंध केवल यातायात को नियंत्रित करने के लिए ही नहीं लगाए जाते हैं, बल्कि इनका मुख्य कारण शहर की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. हवाई गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने से किसी भी तरह के आतंकवादी हमले को रोकने में मदद मिलती है. वहीं, सड़कों को बंद करके अधिकारियों को कार्यक्रमों को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें- Ram Rahim: फिर जेल से बाहर आया डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम, इस बार 21 दिनों की मिली फरलो

ज़रूर पढ़ें