केजरीवाल का iPhone अनलॉक करने के लिए Apple के पास पहुंची ED, जानिए कंपनी ने क्या कहा

Arvind Kejriwal: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल बीते एक सप्ताह से ईडी की कस्टडी में है और उनसे कई सवाल भी किए जा रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि जांच के दौरान एक चुनौती सामने आई है, जिसमें ED अरविंद केजरीवाल का फोन नहीं खोल पा रहे हैं.
Arvind Kejriwal

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले एक सप्ताह से ईडीकी हिरासत में हैं. जांच एजेंसी उनसे कई सवालों को लेकर पूछताछ कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जांच के दौरान एक चुनौती सामने आई है, वो यह है कि ईडी अरविंद केजरीवाल का फोन नहीं खोल पा रही है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो अरविंद केजरीवाल ने अपने iPhone को Switch Off कर लिया है और उसका पासवर्ड वे किसी को नहीं बता रहे हैं. इसके बाद ED ने फोन में मौजूद डेटा के लिए Apple से संपर्क किया और उनसे मदद की मांग की है.

गौरतलब है कि एप्पल आईफोन अपने उच्च स्तरीय सुरक्षा को लेकर काफी चर्चा में रहते हैं. टेक के जानकारों के मुताबिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तुलना में आईफोन ज्यादा सिक्योर बताए जाते हैं. साथ ही बिना पासवर्ड के आईफोन का डेटा एक्सेस नहीं किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam Case: सीएम अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, अदालत ने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

Apple ने ED को क्या दिया जवाब?

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि ईडी ने जब आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल से संपर्क किया और अरविंद केजरीवाल के फोन को अनलॉक करने के लिए मदद मांगी, तो कंपनी ने कहा कि डेटा हासिल करने के लिए पासवर्ड जरूरी है. ईडी को केजरीवाल के चार फोन मिले थे, जिन्हें जब्त कर लिया गया. बता दें कि केजरीवाल को अब 15 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. उन्हें तिहाड़ जेल में रखा जाएगा. जांच एजेंसी ने दिल्ली सीएम की 15 दिनों की न्यायिक हिरासत की मांग की थी, जिसपर राउज एवेन्यू कोर्ट ने मुहर लगा दी है.

शराब नीति के मामले में केजरीवाल के अलावा दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया है. ED के आरोप हैं कि तथाकथित नई शराब नीति को लेकर भ्रष्टाचार किया है. हालांकि आप नेता इन आरोप को सिरे से खारिज करते रहे हैं.

21 मार्च को गिरफ्तार हुए थे केजरीवाल

गौरतलब है कि बीते 21 मार्च को उन्हें ईडी ने उनके आवास से गिरफ्तार किया था. इस गिरफ्तारी के बाद अगले दिन 22 मार्च को ईडी की कस्टडी में भेज दिया गया था. तब उन्हें 28 मार्च तक ईडी की कस्टडी में भेजा गया था. इसके बाद 28 मार्च को कोर्ट ने उनकी ईडी की कस्टडी एक अप्रैल तक बढ़ा दी थी.

लेकिन अब कोर्ट ने उन्हें ईडी के कस्टडी में नहीं भेजकर जेल भेज दिया है. वहीं कोर्ट में ईडी ने कहा है कि मुख्यमंत्री जांच और पूछताछ में सहयोगी नहीं कर रहे हैं. बता दें कि केजरीवाल को दिल्ली की आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्डिंग के केस में ईडी द्वारा गिरफ्तार किया गया था.

ज़रूर पढ़ें