Delhi: ‘शराब घोटाला और मालीवाल का एजेंडा फेल, अब BJP लेकर आई नया मामला’, ED की रिपोर्ट पर बोलीं आतिशी

Aam Aadmi Party: केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर ईडी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी एफसीआरए का उल्लंघन करत हुए सात करोड़ रुपये से अधिक का विदेश धन हासिल किया है.
Aam Aadmi party, Delhi, Water Crisis

दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी

Aam Aadmi Party: केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर ईडी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी एफसीआरए का उल्लंघन करत हुए सात करोड़ रुपये से अधिक का विदेश धन हासिल किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंजाब के पूर्व आप विधायक सुखपाल सिंह खैरा और कुछ अन्य के खिलाफ ड्रग्स से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान कुछ दस्तावेज और ईमेल बरामद होने के बाद यह पत्र भेजा गया है. ईडी के नए आरोपों पर देश की सियासत गर्म है. अब आदमी पार्टी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला बोला है.

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, स्वाति मालीवाल और शराब घोटाले के मुद्दे फेल होने के बाद अब बीजेपी एक नया आरोप लेकर आई है. कल एक और मामला आएगा. इससे जाहिर है भाजपा दिल्ली और पंजाब की सभी 20 सीटें हार रही है. यह सब चलने वाला नहीं है. जनता मोदी जी से बहुत नाराज है. यह ईडी नहीं भाजपा की कार्रवाई है.

ये भी पढ़ें- Delhi: ‘केजरीवाल को मिली जान से मारने की धमकी’, AAP का दावा, संजय सिंह ने बताया PMO-भाजपा का हाथ

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय ने आम आदमी पार्टी के विदेश फंड को लेकर बहुत बड़ा खुलासा किया है. जानकारी के मुताबिक ED ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सूचित किया है कि AAP को 2014 से लेकर 2022 के दौरान 7.08 करोड़ रुपए का विदेशी फंड मिला है. ED की ओर से इस मामले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), जन प्रतिनिधित्व अधिनियम (आरपीए), और विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) के उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. ED ने यह भी कहा है कि फंड में विदेशी दानदाताओं की पहचान और राष्ट्रीयता के साथ-साथ कई अन्य तथ्यों को भी छिपाया है.

कुमार विश्वास का भी ED ने किया जिक्र

जानकारी के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत जैसे देशों से फंड मिले हैं. इसके लिए कई दानदाताओं की ओर से एक ही पासपोर्ट नंबर, क्रेडिट कार्ड, ईमेल और फोन नंबर का इस्तेमाल किया गया है. ED ने आरोप में AAP और पार्टी के नेताओं पर विदेशी फंड जुटाने में अनियमितताओं के कई मामलों की जानकारी दी है. AAP विधायक दुर्गेश पाठक समेत कई नेताओं पर साल 2016 के दौरान कनाडा में फंड रेजिंग प्रोग्राम से जुटाए गए पैसे से व्यक्तिगत लाभ के लिए दुरुपयोग करने का जिक्र किया है. साथ ही अनिकेत सक्सेना(AAP ओवरसीज इंडिया के कॉर्डिनेटर), कुमार विश्वास (AAP ओवरसीज इंडिया के तत्कालीन संयोजक), कपिल भारद्वाज (AAP नेता) सहित कई पार्टी पदाधिकारियों के बीच भेजे गए ई-मेल के जरिए आरोपों की पुष्टि की है.

ज़रूर पढ़ें