Munak Canal: दिल्ली की ‘लाइफलाइन’ मुनक नहर टूटी, जलमग्न हुए आसपास के रिहायशी इलाके, Video

Munak Canal Breaches: दिल्ली को हरियाणा से पानी देने वाली बवाना मुनक नहर की दीवार देर रात एक बजे टूट गई, जिसकी वजह से नहर का पानी आस-पास की कॉलोनियों में भर गया.
Munak Canal Breaches

जेजे कॉलोनी

Munak Canal Breaches: दिल्ली को हरियाणा से पानी देने वाली बवाना मुनक नहर की दीवार देर रात एक बजे टूट गई, जिसकी वजह से नहर का पानी आस-पास की कॉलोनियों में भर गया. देर रात अचानक दीवार टूटने से पानी इतना ऊपर आया कि घरों में घुस गया और लोगों को अपने सामान खराब होने का डर सताने लगा. पूरी रात लोगों को पानी के बीच रहना पड़ा. इसके बाद सुबह एनडीआरएफ की टीम पहुंची और फंसे लोगों को नाव से सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया.

इलाके की बिजली काटी गई

स्थानीय लोगों का कहना है कि कई दिनों से नहर के पास से पानी लीक हो रहा था. हरियाणा की तरफ से मुनक नहर में पानी छोड़ा जा रहा था लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया और इस कारण ऐसी स्थिति बन गई. फिलहाल, इलाके में पानी भरने के कारण बिजली काट दी गई है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया है. साथ ही नहर के टूटे हिस्से की मरम्मत का काम भी चल रहा है.

वहीं दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सुबह WHO बिल्डिंग के पास ड्रेन नंबर 12 पर बने बैराज का निरीक्षण किया. सौरभ भारद्वाज ने कहा, “…पिछली बार यमुना का जलस्तर इतना बढ़ गया था कि वह तटबंध को तोड़ते हुए बैराज से टकराई थी जिसके कारण बैराज टूट गया था… इसे लेकर पूरे साल तैयारी चली है, इस बैराज को नया बनाया गया है, 32-32 HP के तीन पंप लगाए गए हैं, नई मशीनरी लगाई गई है… करीब 5 मीटर चौड़ा पत्थरों का तटबंध बनाया गया है.”

बारिश के कारण हाल बेहाल

 

भारद्वाज ने कहा कि तैयारियां अच्छी हैं. किसी भी सूरत में अगर यमुना का जलस्तर बढ़ता है तो भी यह तटबंध नहीं टूटेंगे. हमें पूरी उम्मीद है कि इस बार यमुना का पानी शहर में नहीं घुसेगा.” बता दें कि दिल्ली में बीते दिन भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए थे और सड़कें भी पानी से भर गई थी. इस कारण शहर में जगह-जगह ट्रैफिक जाम के कारण आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

ज़रूर पढ़ें