27 OBC, 28 सामान्य और 15 SC-ST…पीएम मोदी की नई मंत्रिपरिषद में जातीय फैक्टर हावी

पश्चिम बंगाल के बनगांव लोकसभा क्षेत्र से दूसरी बार भाजपा सांसद और पिछड़े मतुआ समुदाय के प्रमुख व्यक्ति शांतनु ठाकुर को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.
Modi 3.O Cabinet

Modi 3.O Cabinet

Modi 3.O Cabinet: नरेंद्र मोदी ने रविवार को ऐतिहासिक तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के अलावा किसी भी प्रधानमंत्री ने तीसरी बार शपथ नहीं ली है. पीएम मोदी के साथ 71 मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई गई. इनमें से 30 कैबिनेट रैंक के होंगे जबकि 36 राज्य मंत्री होंगे. मोदी की नई मंत्रिपरिषद में विभिन्न सामाजिक समूहों और देश के सभी कोनों से लोगों को शामिल किया गया है.

किस जाति के कितने मंत्री?

मोदी सरकार 3.0 में ओबीसी और एसईबीसी वर्ग से 29 मंत्री बनाए गए हैं. सामान्य वर्ग से 28 और अनुसूचित जाति से 10 मंत्री मोदी कैबिनेट में हैं. इसके अलावा, 11 मंत्री एनडीए के सहयोगी दलों जैसे चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू, चिराग पासवान की एलजेपी (R) और एकनाथ शिंदे की शिवसेना से हैं. कई मंत्रियों के पास कई वर्षों का अनुभव भी है. कई ऐसे सांसदों को भी मंत्री बनाया गया है जो तीन या उससे ज्यादा बार लोकसभा चुनाव जीता हो.

5 सीएम भी मंत्रिपरिषद में शामिल

शिवराज सिंह चौहान, एचडी कुमारस्वामी, जीतन राम मांझी और मनोहर लाल खट्टर समेत कई पूर्व मुख्यमंत्री भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं. सर्बानंद सोनोवाल कैबिनेट मंत्री पद शपथ लेने वाले पूर्वोत्तर के नेता हैं. जेडीएस नेता कुमारस्वामी एनडीए में भाजपा के किसी भी सहयोगी दल से शपथ लेने वाले पहले नेता थे. मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ आरक्षित सीट से जीतने वाले भाजपा के प्रमुख अनुसूचित जाति के चेहरे वीरेंद्र कुमार ने भी शपथ ली.

यह भी पढ़ें: Modi Cabinet: निर्मला सीतारमण, अनुप्रिया पटेल… मोदी कैबिनेट में इन महिला चेहरों को मिली जगह

कर्पूरी ठाकुर के बेटे को भी मंत्री पद

पश्चिम बंगाल के बनगांव लोकसभा क्षेत्र से दूसरी बार भाजपा सांसद और पिछड़े मतुआ समुदाय के प्रमुख व्यक्ति शांतनु ठाकुर को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. ओडिशा से छह बार के सांसद और लोकप्रिय आदिवासी चेहरा जुएल ओराम ने भी शपथ ली. झारखंड की ओबीसी नेता अन्नपूर्णा देवी भी मंत्रिमंडल में शामिल हुईं. भूमिहार नेता और जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह और कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर ने भी शपथ ली. बिहार की ओबीसी राजनीति के प्रणेता कर्पूरी ठाकुर को पिछले साल मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

ठाकुर समुदाय की भागीदारी

दो बार केंद्रीय मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण को भी लगातार तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. उत्तर प्रदेश से नए मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री मोदी और हरदीप पुरी के अलावा तीन उच्च जाति के सदस्य, चार ओबीसी सदस्य और दो दलित सदस्य शामिल हैं. लखनऊ से तीसरी बार सांसद बने राजनाथ सिंह को मंत्रिमंडल में बरकरार रखा गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस कदम का उद्देश्य ठाकुर समुदाय को खुश करना है.

इसके अलावा, गोंडा के सांसद कीर्ति वर्धन सिंह को भी शामिल किया गया है. महाराजगंज से भाजपा नेता पंकज चौधरी को फिर से शामिल किया गया है. वे पिछड़ी कुर्मी जाति समूह से हैं. इसी तरह, पाल समुदाय से ताल्लुक रखने वाले एसपी सिंह बघेल कैबिनेट मंत्री बने रहेंगे. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 293 सीटें मिली हैं. भाजपा को 240 सीटें मिलीं. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों और दूसरे देशों के कई नेता शामिल हुए. मंत्रियों को जल्द ही उनके विभागों के बारे में बताया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें