Iran-Israel Tension: ‘इजरायल और ईरान की यात्रा से बचें भारतीय’, मिडिल ईस्ट में टेंशन के बीच भारत सरकार ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

Iran-Israel Tension: मंत्रालय ने दोनों देशों ईरान और इजरायल में मौजूद भारतीयों से अनुरोध किया है कि वह भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहें और अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं.
Iran-Israel Tension

'इजरायल और ईरान की यात्रा से बचें भारतीय', मिडिल ईस्ट में टेंशन के बीच भारत सरकार ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

Iran-Israel Tension: शुक्रवार, 12 मार्च को भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में उन्होंने सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इजरायल की यात्रा न करने की सलाह दी है. मंत्रालय ने दोनों देशों ईरान और इजरायल में मौजूद भारतीयों से अनुरोध किया है कि वह भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहें और अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं. मंत्रालय ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह अपनी सुरक्षा के बारे में अधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को सीमित रखे.

ईरान कर सकता है इजरायल पर बड़ा हमला

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि यदि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इजरायल के हमले की निंदा की होती, तो दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर घातक इजरायली हवाई हमले पर ईरानी सैन्य प्रतिक्रिया को टाला जा सकता था. गुरुवार को ईरान का यह बयान मीडिया में ऐसे समय में आया है जब कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इजरायल पर ईरान का बड़ा हमला कर सकता है.

Iran-Israel Tension

1 अप्रैल को दमिश्क में हुआ था हवाई हमला

बता दें ईरान ने 1 अप्रैल को दमिश्क में इजरायली हमले का निर्णायक जवाब देने का वादा किया है. इस हमले में ईरान के दो जनरलों सहित उसके इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स(IRGC) के सात सदस्य मारे गए थे. ऐसे में इजरायल और हमास के साथ ही एक और मोर्चे पर नए युद्ध की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें: ‘बाबा साहब अंबेडकर खुद भी आ जाएं तो…’ विपक्ष के आरोप पर PM Modi का पलटवार, बोले- BJP सरकार के लिए संविधान ही सबकुछ

इन देशों ने भी जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

भारत से पहले जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने गुरुवार को तेहरान के लिए अपनी उड़ानों पर निलंबन बढ़ा दिया है. वहीं रूस ने भी अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि मिडिल-ईस्ट, विशेषकर इजरायल, फिलिस्तीनी क्षेत्र और लेबनान की यात्रा न करने की चेतावनी दी है.

ज़रूर पढ़ें